Army

खास रिपोर्ट: श्रीलंकाई सेना प्रमुख ने देखा साझा सैन्य अभ्यास

भारत और श्रीलंकाई सेना

नई दिल्ली। श्रीलंका के बादुला जिले के दियातावाला सैन्य अड्डे पर भारतीय और श्रीलंकाई सैनिकों के साथ चल रहे साझा युद्धाभ्यास ‘मित्रशक्ति- 6’ को देखने श्रीलंकाई थलसेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सेनानायके पहुंचे।





भारत और श्रीलंकाई सैनिकों के बीच यह युद्धाभ्यास  26 मार्च से चल रहा है। श्रीलंकाई सेना प्रमुख ने भारतीय सैन्य कमांडो द्वारा एक आतंकवादी शिविर पर हमला  करने की कार्रवाई देखी। जनरल सेनानायके ने भारतीय सैन्य जवानों की इस कार्रवाई की सराहना की।

इस मौके पर श्रीलंकाई सेना प्रमुख ने कहा कि भारत और श्रीलंका के बीच एक हजार साल पुराना रिश्ता है। दोनों देशों की सेनाएं पेशेवर सेना हैं और दोनों का सैन्य कार्रवाई में दीर्घैकालीन अनुभव है। जनरल सेनानायके ने कहा कि उन्हें खुशी है कि दोनों सेनाएं भाईचारे की भावना के साथ  साझा सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। इससे जनता स्तर पर सम्पर्क गहरा होता है और क्षेत्र में शांति व सद्भावना को बढ़ावा मिलता है।

जनरल सेनानायके ने यह भी कहा कि भारतीय सेना द्वारा श्रीलंका की सम्प्रभुता की रक्षा के लिये जो कुर्बानी दी गई है उसके लिये वह अपना आभार जाहिर करते हैं। दोनों देशों  के बीच मित्रशक्ति सैन्य अभ्यास 2013 में शुरू हुआ था। दोनों देशों के बीच सैन्य कूटनीति के तहत दोनों देश इस तरह के कई साझा सैन्य आयोजन कर रहे हैं। इस अभ्यास के जरिये दोनों सेनाओं को अपने अनुभव बांटने का मौका मिलता है और इससे दोनों सेनाओं के बीच सहयोग और तालमेल और गहरा करने का मौका मिलता है।

Comments

Most Popular

To Top