Army

स्पेशल रिपोर्ट: भारत और चीन के सैनिकों ने सीमा पर जलाए दीप

भारत औऱ चीन के सैनिकों ने जलाए द्वीप

नई दिल्ली। दिवाली के मौके पर भारत औऱ चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख के दो इलाकों में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दीप जलाकर दिवाली मनाई। इस मौके का लाभ उठाकर दोनों तरफ के सैनिक अधिकारियों ने बार्डर पर्सनल मीटिंग की और दोनों देशों के बीच बढ़ते सौहार्दपूर्ण रिश्तों की चर्चा की।





यहां सैन्य अधिकारियों के मुताबिक ये दोनों बैठकें चुशुल व मोलदो की सीमा और दौलतबेग ओल्दी के इलाके में हुई। इन बैठकों में भारतीय पक्ष का नेतृत्व ब्रिगेडियर एच एस गिल औऱ कर्नल मनोज कुमार ने किया। चीन की ओर से सीनियर कर्नल इन होंग चन और लेफ्टिनेंट कर्नल ली मंग चू ने अपने सैन्य दलों की अगुवाई की।

पारम्परिक सीमा बैठकों के दौरान दीप जलाए गए और दोनों सैन्य दलों के नेताओं ने बैठकों को सम्बोधित किया। इस दौरान दोनों पक्षों ने कहा कि दोनों देशों के बीच हर स्तर पर औऱ हर क्षेत्र में रिश्ते मजबूत हो रहे हैं औऱ दोनों देशों के बीच सौहार्द बढ रहा है। इसके बाद भारतीय सेना ने भारतीय संस्कृति की झलक दिखाने वाले कार्यक्रम पेश किये।

सैन्य अधिकारियों के मुताबिक दोनों सैन्य शिष्टमंडलों ने सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत की। दोस्ती का यह सिलसिला जारी रखने का संकल्प लेते हुए दोनों सैन्य दलों ने एक दूसरे से विदा ली। दोनों सैन्य दलों के नेताओं ने कहा कि वे सीमा पर शांति व स्थिरता बनाए रखऩे के लिये प्रतिबद्ध हैं।

Comments

Most Popular

To Top