Army

Special Report: रक्षा राज्य मंत्री ने थलसेना के सबसे बड़े कमांड का किया दौरा

रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नायक

नई दिल्ली। रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नायक ने 05 नवम्बर को दक्षिणी थलसैनिक कमांड के पुणे स्थित मुख्यालय का दौरा किया। भारतीय थलसेना का यह सबसे बड़ा कमांड है।





इस कमांड के आला अधिकारियों ने रक्षा राज्य मंत्री को अपने कमांड की समाघात तैयारियों की जानकारी दी। इस कमांड का इलाका 11 राज्यों, 04 केन्द्र शासित प्रदेशों और एक द्वीपीय इलाके तक फैला है। दक्षिणी कमांड की जिम्मेदारी 1,240 किलोमीटर लम्बी अंतरराष्ट्रीय सीमा की चौकसी करनी है। इसके अलावा यह 7,516 किलोमीटर लम्बे समुद्र तटों की भी चौकसी करता है।

दक्षिणी थलसैनिक कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एस के सैनी ने रक्षा राज्य मंत्री की अपने मुख्यालय में अगवानी करने के बाद अपने कमांड की तैयारियों की जानकारी दी।

इस कमांड की पेशेवर क्षमता और गतिविधियों के लिये रक्षा राज्य मंत्री ने सराहना की। उन्होंने कहा कि यह कमांड देश की प्रादेशिक अखंडता सुनिश्चित करने में अपनी भूमिका निभाता है। प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में अक्सर आने वाली प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राहत व बचाव कार्य करने के लिये रक्षा राज्य मंत्री ने दक्षिणी कमांड की सराहना की।

Comments

Most Popular

To Top