Army

Special Report: भारत-श्रीलंका सैन्य अभ्यास ‘मित्रशक्ति’ सम्पन्न

भारत-श्रीलंका मित्रशक्ति अभ्यास

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच छठा सालाना युद्धाभ्यास मित्रशक्ति- 2019 श्रीलंका के बादुला जिले में दियातावाला में सम्पन्न हो गया। 26 मार्च को शुरू हुआ दो सप्ताह लम्बा यह साझा युद्धाभ्यास रोमांचक संयुक्त  परेड के साथ सम्पन्न हुआ।





इसकी समीक्षा भारतीय सेना के कंटिंजेंट कमांडर ने की। इस दौरान दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वजों के साथ सैनिकों ने मार्च किया और  श्रीलंका के आर्मी बैंड ने आकर्षक धुनों के साथ सबको प्रभावित किया। गत दो सप्ताहों के दौरान दोनों देशों के सैनिकों ने काफी तालमेल से संयुक्त कार्रवाई का संचालन किया। इस दौरान दोनों देशों के प्रतिविद्रोही गतिविधियों के विशेषज्ञो ने रणनीतिक मसलों पर चर्चा की। दोनों सैन्य टुकड़ियों ने इस कल्पना के आधार पर इस प्रतिविद्रोही सैन्य कार्रवाई का संचालन किया कि शहरी और कस्बाई इलाकों में उनका मुकाबला किया जा रहा है।

इस दौरान दोनों सैन्य टुकड़ियों ने अपनी श्रेष्ठ प्रक्रियाओं के बारे में एक दूसरे को बताया। इस साझा अभ्यास ने दोनों सेनाओं ने एक दूसरे के ऑपरेशनल अनुभव बताए। यहां सैन्य अधिकारियों के मुताबिक इस साझा अभ्यास से दोनों देशों के बीच तालमेल और आपसी भरोसा गहरा करने में मदद मिलेगी।

मित्रशक्ति अभ्यास 2013 में शुरू हुआ था। दोनों देशों के बीच सैन्य कूटनीति का यह एक हिस्सा माना जा रहा है। इससे भारतीय और श्रीलंकाई सेना के बीच सहयोग और गहरा होगा।

Comments

Most Popular

To Top