Army

खास रिपोर्ट: भारत और ओमान आर्मी का साझा अभ्यास सम्पन्न

भारत-ओमान की सेना का संयुक्त युद्धाभ्यास

नई दिल्ली। ओमान और भारत की थलसेनाओं के बीच तीसरा साझा युद्धाभ्यास ‘अल-नागाह- 2019’ ओमान के जबेल अल अखदर सैन्य शिविर में 25 मार्च को सम्पन्न हुआ।





इस अभ्यास को दोनों देशों के पर्यवेक्षक दलों ने देखा। इनकी अगुवाई दोनों देशों के आला सैन्य अधिकारी कर रहे थे। भारतीय शिष्टमंडल की अगुवाई ओमन में भारत के राजदूत मुनु महावर और मेजर जनरल सामंतरा ने की। ओमन की ओर से मेजर जनरल मातर बिन सलीम बिन रशीद अल बलूशी ने प्रतिनिधित्व किया। दोनों सेनाओं के सीनियर कमांडरों ने साझा अभ्यास के बारे में जानकारी दी।

दो सप्ताह चलने वाले इस साझा अभ्यास में भारतीय थलसेना के 60 जवानें ने भाग लिया। ओमान के भी इतने ही सैनिक अभ्यास में शरीक हुए।

12 मार्च से शुरू हुए इस साझा अभ्यास के दौरान अर्द्ध शहरी औऱ पहाड़ी इलाकों की पृष्ठभूमि में पैदा होने वाले सम्भावित हालात के अनुरूप रणनीति तैयार कर इनसे निबटने का अभ्यास किया। दोनों सेनाओं के विशेषज्ञों ने प्रतिविद्रोही और प्रतिआतंकवादी माहौल से निबटने के हालात की भी समीक्षा की।

यहां थलसेना के प्रवक्ता ने बताया कि अल- नगाह अभ्यास के जरिये दोनों देशों के बीच संयुक्त राष्ट्र के निर्देशों के तहत काम करने के लिये तालमेल बनाने का मौका मिला।

Comments

Most Popular

To Top