Army

स्पेशल रिपोर्ट: जनरल बिपिन रावत ने की अमेरिकी जनरलों से मुलाकात

जनरल रावत किए गए सम्मानित

नई दिल्ली। अमेरिका के दौरे पर गए भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन का दौरा किया और वहां अपने समकक्ष अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मार्क मिली से मुलाकात की। वह अमेरिकी सेनाओं के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ जनरल पाल जोसेफ सेलवा से भी मिले।





यहां सैन्य अधिकारियों ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि दोनों देशों के आला सैन्य अधिकारियों के बीच आपसी सामरिक तालमेल को और गहरा करने के मसले पर गहन चर्चा हुई।

जनरल रावत ने भी किया सम्मानित

भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच हाल के सालों में रक्षा और सैन्य सम्बन्ध काफी गहरे हुए हैं। इसके तहत दोनों देशों के आला सैन्य अधिकारी नियमित तौर पर एक दूसरे के यहां दौरे कर उच्चस्तरीय सलाहमशविरा को जारी रखे हुए हैं। गौरतलब है कि भारत और अमेरिका की तीनों सेनाओं के बीच साझा युद्धाभ्यास का सिलसिला  लम्बे अरसे से चल रहा है। दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच मालाबार  अभ्यास पर सामरिक हलकों की नजर रहती है। इस साझा अभ्यास में अब जापान के भी शामिल होने से इस बात की अटकलें लगाई जाती हैं कि हिंद प्रशांत इलाके में भारत, अमेरिका और जापान एक नया सैन्य गठजोड़ विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

अमेरिका ने भारत की सैन्य ताकत को मजबूत करने के इरादे से अपनी अडवांस्ड सैन्य तकनीक वाली शस्त्र प्रणालियों की सप्लाई भारत को की है। पिछले एक दशक के दौरान भारत ने अमेरिका से करीब 20 अरब डॉलर के सैनिक साज सामान आयात किये हैं।

Comments

Most Popular

To Top