Army

Special Report: पीस एरिया के सैनिकों का फिर मिलेगा मुफ्त राशन, जल्द जारी होगी अधिसूचना

सैनिक
प्रतीकात्मक

नई दिल्ली। शांत इलाके (पीस एरिया) में थलसेना के अफसरों को मुफ्त राशन यानी फ्री राशन बहाल कर दिया गया है। इस बारे में रक्षा मंत्रालय जल्द ही अधिसूचना जारी कर देगा।





गौरतलब है कि 7वें वेतन आयोग के बाद शांत इलाके में यानी जिन इलाकों में सेना को विद्रोही गतिविधियों से नहीं निबटना पड़ रहा हो वहां सैनिकों के मुफ्त राशन की व्यवस्था समाप्त कर दी गई थी। इसके बदले राशन भत्ता दिया जा रहा था। सैनिक अधिकारियों ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया था। इसके मद्देनजर रक्षा मंत्रालय ने सैनिकों का मुफ्त राशन फिर बहाल कर दिया है। यह मुफ्त राशन सैनिकों के वेतनमान के हिसाब से मिलता था। लेकिन 7वें वेतन आयोग ने सिफारिश कर दी कि सैन्य अधिकारियों का राशन बंद किया जाए। सरकार ने तब फैसला किया कि फील्ड एरिया में तो सैनिकों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा लेकिन शांत इलाकों में यह बंद कर दिया जाएगा। इसके बदले नकद राशि देने का फैसला किया गया जिसके तहत कैप्टन से लेकर कर्नल तक प्रतिदिन 96 रुपये देने की व्यवस्था शुरू की गई। एक सैन्य अधिकारी के मुताबिक पहले एक सैनिक अफसर को 2,400 केलोरी प्रतिदिन के हिसाब से राशन मिलता था लेकिन इसके बदले तीन हजार रुपये दिये जाने लगे।

सैन्य अधिकारियों ने शिकायत की थी कि उनकी ट्रेनिंग और अभ्यास शांत इलाकों में ही होता है इसलिये वहां तैनात रहने पर उन्हें राशन का इंतजाम करने में दिक्कतें हो रही थीं। लेकिन अब फिर से राशन भत्ता देने के बदले मुफ्त राशन देने की व्यवस्था बहाल करने से सैनिक राहत महसूस कर रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top