Army

पाकिस्तान ने LoC पर तीसरे दिन भी दागे मोर्टार, पिता-पुत्री की मौत

सीजफायर उल्लंघन

श्रीनगर। पाकिस्तान सेना अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है और तीन दिन से रोज नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी जारी रखे हुए हैं। पाकिस्तान सेना ने एक बार फिर जम्मू संभाग के नौशेरा सेक्टर में बिना किसी उकसावे के भारतीय चौकियों तथा रिहायशी इलाकों को निशाना बना गोलीबारी की। शुक्रवार देर रात से यहां के कलसिया इलाके में पाकिस्तानी सेना मोर्टार दाग रही है। इस गोलीबारी में झंझार इलाके के 2 ग्रामीण मारे गए हैं और 3 घायल हुए हैं। भारतीय सेना भी इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रही है।





सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सैक्टर के तीन गांवों के रिहायशी इलाकों को सबेरे सात बजकर पंद्रह मिनट पर निशाना बनाया है, जिसमें भवानी, बाबा खोवारी और कलसियां गावों में लोगों को सुरक्षित जगहों पर पलायन करना पड़ा है। तकरीबन 1200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया वहीं, नौशेरा तहसील के उप मंडलीय मजिस्ट्रेट ने सुरक्षा के चलते सभी स्कूल बंद करने के आदेश दे दिए हैं। पाकिस्तानी सेना छोटे हथियारों के अलावा ऑटोमैटिक गन्स और 120 मिलीमीटर मोर्टार का इस्तेमाल कर रही है। पाकिस्तान की ओर से नौशेरा के झांगड सेक्टर में एक घर पर मोर्टार दागा गया जिसमें पिता-पुत्री की मौत हो गई, जबकि एक बच्ची बुरी तरह घायल है।

ज्ञात रहे कि पाक सेना आम तौर पर जम्मू इलाके में आतंकियों को घुसपैठ में मदद करने के लिए संघर्षविराम का उल्लंघन करती है। बताते चलें कि शुक्रवार को भी पाकिस्तानी सेना ने जम्मू के अरनिया इलाके में गोलीबारी थी। जिसमें बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया था।

नौशेरा सेक्टर पर सबसे ज्यादा हमले

पाकिस्तानी सेना ने राजौरी के नौशेरा सेक्टर में इस वर्ष सबसे ज्यादा सीजफायर का उल्लंघन किया गया है। वहीं एलओसी पर एक साल में अभी तक 70 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है, जिनमें से पांच बार कृष्णा घाटी में हमले किए गए, जबकि 46 हमले अकेले नौशेरा में किए गए।

साल 2016 में नियंत्रण रेखा के साथ ही अन्य स्थानों पर ऐसी 499 घटनाओं में 13 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे। वहीं 2012 से 2016 तक घटी सीजफायर की घटनाओं पर यदि नजर डालें तो इनकी संख्या 1142 हैं जिनमें कुल 236 सुरक्षकर्मी शहीद हुए हैं और तकरीबन 90 नागरिकों की जानें गर्इं हैं, वहीं इन मुठभेड़ों में 507 आतंकी मारे गए।

राजौरी जिले में पाक गोलीबारी के कारण स्कूल बंद

जम्मू संभाग के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर लगातार पाक द्वारा जारी गोलीबारी के कारण वहां के स्कूलों को प्रशासन ने तत्काल बंद करने के आदेश दिए हैं। राजौरी जिले के चीफ शिक्षा अधिकारी ने राजौरी की नियंत्रण रेखा के दो किलोमीटर के अंदर पड़ने वाले सभी स्कूलों को शनिवार सुबह तत्काल बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पाक द्वारा शनिवार सुबह से की जा रही रिहायशी इलाकों में शेलिंग के कारण ही यह निर्णय लिया गया है।

Comments

Most Popular

To Top