Air Force

मिलिट्री इंटेलीजेंस ने एक और पाकिस्तानी जासूस पकड़ा

जासूस

जैसलमेर। सीमावर्ती जैसलमेर जिले के कुंजारली गांव में मिलिट्री इंटेलीजेंस व एटीएस की टीम ने एक संयुक्त कार्रवाई में पाकिस्तान की खुफिया एजेन्सी आईएसआई (ISI) को देश की गोपनीय व सामरिक सूचनाएं भिजवाने के संदेह में एक और पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार वह अक्सर पाकिस्तान जाता रहता है। उसकी वहाँ ननिहाल बताई जा रही है।





खुफिया टीम ने हाज़ी खान को शुक्रवार को कुंजाडली गांव में दबिश देकर गिरफ्तार किया था। जासूस को गहन पूछताछ के लिए जयपुर ले जाया गया, जहां उससे सुरक्षा व खुफिया एजेन्सियां पूछताछ कर रही हैं। इसके पास से कुछ अहम दस्तावेज मिलने की सूचना मिली है। हालांकि इनके बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई हैं।

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियां ऐसे भारतीय लोगों पर अपनी निगाह लगाए रहती हैं जो पाकिस्तान नियमित रूप से काम-धंधे, पारिवारिक या अन्य कारणों से आते-जाते रहते हैं। इन लोगों को वे जबरन अपना एजेंट बना लेते हैं। ISI तमाम पुराने तस्करों बार्डर के पार भेजकर जासूसी कराती है।

गौरतलब है कि गत दिनों ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट में गिरफ्तार हुए पाक नागरिक बरियम खान व हाजी खान से की गई पूछताछ के दौरान इस जासूस का नाम सामने आया था।

उल्लेखनीय है कि कुंजारली गाँव एयरफोर्स के चन्दन फायरिंग रेंज में स्थित है। यह रेंज पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज का हिस्सा है। भारत की खुफिया एजेंसियों का मानना है कि पकड़े गए जासूस ने संभवत: सेना और एयरफोर्स के अभ्यास से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां ISI को भेजी हैं।

Comments

Most Popular

To Top