Army

भारतीय सैन्य इतिहास में मील का पत्थर साबित हुई सारागढ़ी की जंग अब छोटे परदे पर

सारागढ़ी युद्ध

भारत की धरती पर ऐसे कई युद्ध लड़े गए हैं, जो आज भी लोगों के जेहन में बसे हैं। इन युद्ध से जुड़ी घटनाओं और कहानियों के बारे में पता चलता है कि हमारे देश में कितने जांबाज हुए हैं। इन बहादुर जांबाजों के बलिदान पर कई फिल्में भी बन चुकी हैं। इसी कड़ी में 18वीं सदी के सारागढ़ी के युद्ध को लेकर बॉलीवुड में कई फिल्मों की प्लानिंग की जा रही है और इनके टकराव को लेकर खबरें आती रहती है। इसी बीच खबर आई कि यह युद्ध अब छोटे परदे पर भी दिखाई देगा।





जानकारी के मुताबिक ‘डिस्कवरी चैनल’ पर सारागढ़ी के युद्ध पर आधारित शो का आरंभ होने जा रहा है। इस शो के साथ 11 साल के अंतराल के बाद मुकुल देव की छोटे परदे पर वापसी होने जा रही है।

छोटे परदे पर ‘महादेव’ बने मोहित रैना इस शो में मुख्य किरदार निभाने जा रहे हैं। अभिमन्यु सिंह की प्रोडक्शन कंपनी इस शो का निर्माण करेगी। सारागढ़ी के युद्ध पर अक्षय कुमार ‘केसर’ नाम की फिल्म में काम कर रहे हैं, जो करण जौहर की कंपनी बना रही है। इसी कहानी पर अजय देवगन की की कंपनी ‘संस ऑफ सरदार’ बनाने जा रही है और राजकुमार संतोषी इसी विषय पर रणदीप हुड्डा को लेकर फिल्म भी बना रहे हैं।

बता दें कि भारतीय सैन्य इतिहास में मील का पत्थऱ साबित हुई सारागढ़ी की जंग वर्ष 1897 में 12 सितंबर को लड़ी गई थी। ये जंग 36वीं सिख के 21 सैनिकों और 10 हजार अफगान कबाइलियों के बीच लड़ी गई थी। सभी भारतीय सैनिकों को इंडियन ऑर्डर ऑफ मेरिट से नवाजा गया था। सारागढ़ी, पाकिस्तान के NWFP में फोर्ट गुलिस्तान और फोर्ट लॉकहार्ट के बीच पड़ने वाली एक पोस्ट थी। इस जंग में 600 अफगानी लड़ाकों को जान गंवानी पड़ी थी।

 

Comments

Most Popular

To Top