Army

साइकिल से अब मेजर जनरल झा पहुंचे चंडीगढ़

मेजर जनरल सोमनाथ झा

चंडीगढ़: बारह हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा पर निकले मेजर जनरल सोमनाथ झा (रिटायर्ड) शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देने चंडीगढ़ पहुचे और उन्होंने यहां शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके इस मिशन के पीछे उनके कई सैनिक साथियों की यादों की प्रेरणा हैं, जो देश के सम्मान, अखंडता व स्वतंत्रता की रक्षा करने में शहीद हो चुके हैं।





मेजर सोमनाथ साइकिल से हर राज्यों में जाकर वहां के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं। अपने इसी मिशन के तहत वह सोमवार को चंडीगढ़ पहुंचे। आपको बता दें कि इन्फेंट्री के पूर्व सैन्य अधिकारी के रूप में सोमनाथ झा ने वर्ष 1947 के बाद देश के लिए अपना जीवन त्याग करने वाले सभी सैनिकों को 2 मिनट की श्रद्धांजलि देने फैसला किया है। इसी के तहत वे शहीद हो चुके 20,600 सैनिकों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

मेजर जनरल सोमनाथ झा चंडीगढ़ में

साइकिल यात्रा के पीछे मेजर जनरल का कहना है कि वह सभी राज्यों में इसलिए साइकिल यात्रा करेंगे क्योंकि शहीद हुए जवान सभी राज्यों से आते हैं। 30 सितंबर 2016 को साइकिल यात्रा पर निकले झा का कहना है कि 1947 में आजादी के बाद अब तक सेना के 20,600 जवान शहीद हो चुके हैं और यह साइकिल यात्रा उन सभी को एक श्रद्धांजलि है।

साइकिल से अब तक 17,000 सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

मेजर जनरल झा देश के हर राज्य से गुजरते हुए साइकिल के जरिए सात माह की अवधि की 12,000 किलोमीटर की यात्रा पर हैं। अब तक वह लगभग 18,000 सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित कर चुके हैं। उन्होंने 19 अक्टूबर 2016 में यह यात्रा अम्बाला केन्टोन्मेंट, हरियाणा से शुरू की थी।

मेजर जनरल सोमनाथ झा

मेजर जनरल सोमनाथ झा को चंडीगढ़ में स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया

मेजर जनरल सोमनाथ झा उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों, पूर्वी एवं पश्चिमी तटीय इलाके और जम्मू व कश्मीर, जयपुर, चंडीगढ़ के रास्ते होते हुए अपने अंतिम पड़ाव नई दिल्ली के अमर जवान ज्योति (युद्ध स्मारक) की ओर बढ़ रहे हैं। इनकी यह यात्रा अप्रेल में समाप्त हो जाएगी।

क्यों साइकिल पर निकले रिटायर्ड मेजर जनरल

आपको यह भी बता दें कि मेजर जनरल झा भारतीय सेना में तीसरी पीढ़ी के हैं, जो 37 साल की सेवा के बाद गत वर्ष सितंबर में ही सेवानिवृत्त हुए हैं। दिलचस्प बात है कि 58 वर्षीय जनरल को इस काम में उनकी पत्नी चित्रा भी मदद कर रही हैं।

Comments

Most Popular

To Top