Army

भारत और ओमान के बीच साझा सैन्य अभ्यास 12 मार्च से..

भारत-ओमान की सेना का संयुक्त युद्धाभ्यास

नई दिल्ली। खाड़ी के एक महत्वपूर्ण देश ओमान के साथ भारतीय थलसेना 12 से 25 मार्च तक ओमान में साझा अभ्यास करेगी। अल नगाह- 3 नाम का यह साझा युद्धाभ्यास ओमान के जाबेल अल अख्दर पहाड़ पर होगा। इस अभ्यास के दौरान दोनों थलसेनाएं रणनीति, हथियार संचालन और गोला दागने में अपनी विशेषज्ञता औऱ अनुभवों से एक दूसरे को अवगत कराएंगी। इस दौरान दोनों सेनाएं प्रति आतंकवादी कार्रवाई के दौरान शहरी माहौल में तालमेल से काम करने का अनुभव साझा करेंगी ।





भारत औऱ ओमान के बीच साझा सैन्य सहयोग का सिलसिला साल 2006 में शुरू हुआ था। अल नगाह अभ्यास पहली बार ओमान में जनवरी, 2015 में हुआ था। इसके बाद दूसरा सैन्य अभ्यास मार्च, 2017 में भारत में हुआ ।

भारत और ओमान की नौसेनाएं और वायुसेनाओं के बीच भी इसी तरह के साझा अभ्यास होते हैं। इससे हिंद महासागर के इलाके में दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग ने हाल में काफी विस्तार लिया है। इस अभ्यास में भारतीय थलसेना की ओर से गढ़वाल राइफल्स की दसवीं बटालियन के चार अफसर, नौ  जूनियर अफसर और 47 जवान भाग लेंगे। ओमान की शाही सेना की ओर से भी उतनी ही संख्या में सैनिक भाग लेंगे। इस अभ्यास से दोनों थलसेनाओं के बीच भाईचारे के रिश्तों को और गहरा करने में मदद मिलेगी।

Comments

Most Popular

To Top