Army

यह विश्व रिकॉर्डधारी भारतीय सेना में बना जूनियर कमीशंड अधिकारी

विश्व रिकार्ड बनाने वाले नीरज चोपड़ा

नई दिल्ली। 24 जुलाई 2016 को अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप में 86.48 मीटर दूरी तक भाला फेंक कर विश्व रिकार्ड बनाने वाले नीरज चोपड़ा ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि यह सफलता आगे चलकर उनके लिए देश सेवा करने का प्लेटफार्म बन जाएगी। नीरज को भारतीय सेना ने जूनियर कमीशंड अधिकारी नियुक्त किया है। वह बेंगलुरु में भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) सेंटर में राष्ट्रीय शिविर में ट्रेनिंग लेंगे। इस नियुक्ति से नीरज बेहद खुश हैं। दरअसल वह एक किसान परिवार से आते हैं और उनके परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं है। वह कहते हैं कि अब मैं आर्थिक रूप से अपने परिवार की मदद कर पाऊंगा।





हरियाणा के पानीपत जिले के खंदारा गांव के रहने वाले 19 साल के नीरज बताते हैं, “मैं चंडीगढ के डीएवी कालेज में पढता था लेकिन अब पढाई छोड़ दी है। पत्राचार के जरिए ग्रेजुएशन पूरी करूंगा। मैं बतौर जूनियर कमीशंड अधिकारी सेना से जुड़ गया हूँ। दिसम्बर 2016 में मैंने सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली थीं। मैं साइ बेंगलुरु में ट्रेनिंग के लिए छुट्टी पर हूँ।”

नीरज ने बताया कि, ‘मेरे पिता किसान हैं और मां गृहिणी। मैं संयुक्त परिवार से आता हूँ। चूंकि मेरे परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी नहीं है इसलिए घर पर सब बहुत खुश हैं।

नीरज ने पिछले साल पोलैंड में विश्व रिकार्ड बनाया था जो रियो ओलम्पिक के कांस्य विजेता से बेहतर है। रियो में त्रिनिदाद एंड टोबैगो के केशरोन वॉलकॉट ने 85.38 मीटर तक भाला फेंका था।

Comments

Most Popular

To Top