Army

जैसलमेर में आयोजित होगी इंटरनेशनल आर्मी स्कॉट मास्टर्स प्रतियोगिता

इंटरनेशनल आर्मी स्कॉट मास्टर्स प्रतियोगिता

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों के एक भाग के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सेना स्कॉउट मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन जैसलमेर में किया जाएगा। यह प्रतियोगिता आगामी 24 जुलाई से 17 अगस्त तक जैसलमेर में कोणार्क कोर के तत्वाधान में आयोजित होगी। यह आयोजन रूस सहित आठ देशों के मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री स्कॉउट टीमों की भागीदारी का गवाह बनेगा।





भारत पहली बार अंतरराष्ट्रीय सेना खेलों के भाग के रूप में सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। यह भी गौरतलब है कि पहली बार कोई भारतीय टीम इस प्रतियोगिता में भाग लेगी।

भाग लेने वाले देशों के रूसी प्रतिनिधिमंडल, वरिष्ठ सैन्य और राजनयिक गणमान्य लोगों ने 14 और 15 मई को जैसलमेर सैन्य स्टेशन का दौरा किया। प्रतिनिधियों को जैसलमेर और पोखरण में बनाई गई विशेष प्रशिक्षण सुविधाओं आदि की जानकारी दी गई।

अधिकारियों का यह दल समग्र व्यवस्थाओं से प्रभावित था और दल के सदस्यों ने प्रतियोगिता के लिए उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा बनाने के लिए भारतीय आयोजकों की सराहना की। रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बुडशिन अल्बर्ट एलनिविच ने विश्वास जताया किया कि भारत सभी टीमों के लिए अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने और दीर्घकालिक लाभ पाने का सही अवसर प्रदान करेगा।

इंटरनेशनल आर्मी स्कॉउट मास्टर्स प्रतियोगिता पांच चरणों में आयोजित की जाएगी, जो कि सिम्युलेटेड बैटल फील्ड परिदृश्यों में मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री स्काउट्स के समग्र कौशल का परीक्षण करेगी। युद्ध कौशल को अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिशों और रेफरी के पैनल द्वारा घोषित किया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top