Army

भारतीय सेना अग्रिम मोर्चों पर तैनात करेगी युवा अफसरों को

सैन्य अफसर

नई दिल्ली। सीमा पर बढ़े तनाव के बीच तथा युद्ध क्षमता में और सुधार के लिए भारतीय थल सेना के तकरीबन 230 युवा सैन्य अफसरों को अग्रिम मोर्चों पर तैनात करेगी। मीडिया खबरों के मुताबिक यह अफसर फिलहाल दिल्ली स्थित मुख्यालयों में तैनात हैं और अधिकांश कर्नल रैंक या उससे नीचे हैं।





सूत्रों के मुताबिक इन जांबाज युवा अफसरों की तैनाती से सीमा पर सैन्य ऑपरेशन के दौरान नेतृत्व क्षमता में और वृद्धि होगी। बता दें कि फिलहाल यूनिटों में जरूरी अफसरों की संख्या मानक से आधी है।

सैन्य अधिकारियों के मुताबिक इन सैन्य अफसरों को पाकिस्तान से लगती पश्चिमी सीमा और चीन से लगती पूर्वी सीमा पर विभिन्न यूनिटों में तैनात किया जाएगा।

सूत्र बताते हैं कि पिछले साल जून में आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत के आदेश पर किए गए 04 अध्ययनों में से एक के निष्कर्ष के आधार पर यह कदम उठाया जा रहा है। इसका उद्देश्य चुनौतियों से निपटने के लिए सेना को एक चाक-चौबंद और घातक सैन्य बल में तब्दील करना है।

खास बात यह है कि रक्षा मंत्रालय ने ‘Reorganization of the Army Headquarters’ शीर्षक से किए गए अध्ययन में जो सुझाव दिए गए हैं उन सभी को स्वीकार कर लिया गया है।

Comments

Most Popular

To Top