Army

जनरल बिपिन रावत नेपाल सेना के भी जनरल होंगे लेकिन…

जनरल बिपिन रावत

काठमांडू: भारत के थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत 28 मार्च से तीन दिवसीय नेपाल दौरे पर रहेंगे। वह यहां के रक्षामंत्री और प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे। नेपाल के रक्षा प्रवक्ता मेजर जनरल तारा बहादुर कार्की ने रविवार को कहा कि अपने 28 से 31 मार्च की यात्रा के दौरान भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी द्वारा नेपाल सेना के जनरल पद की मानद रैंक से सम्मानित किया जाएगा।





राष्ट्रपति विद्या देवी 29 मार्च को जनरल रावत को नेपाली सेना के जनरल की मानद रैंक से सम्मानित करेंगी। यह सम्मान भारत के नेपाल के साथ लंबे समय से और मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए उनके ‘प्रशंसनीय सैन्य कौशल और अतुलनीय योगदान’ के लिए दिया जाएगा।

भारतीय और नेपाली सेनाओं के बीच एक-दूसरे के प्रमुखों को सम्मानित करने की एक परंपरा है यह दोनों सेनाओं के बीच विशेष और नजदीकी संबंध दर्शाता है। जनरल रावत नेपाली सेना प्रमुख जनरल राजेंद्र छेत्री के साथ मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय सैन्य संबंधों और सहयोग के अन्य पहलुओं पर भी चर्चा करेंगे।

इंडियन आर्मी चीफ बिपिन सिंह रावत प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ और रक्षामंत्री बाल कृष्ण खंड से मुलाकात करेंगे और पोखरा भी जाएंगे। पोखरा में भारत का सबसे बड़ा पेंशन कैंप स्थित है। रावत इसके बाद मुक्तिनाथ की यात्रा करेंगे, जहां नेपाली सेना अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में एक सैन्य प्रशिक्षण शिविर चलाती है।

रावत की यात्रा के दूसरे प्रमुख विषयों में नेपाल सेना के लिए सैन्य हार्डवेयर और साफ्टवेयर खरीदे जाने से जुड़े मुद्दे होंगे। नेपाल सभी तरह के सैन्य और रक्षा खरीदारी भारत से करता है। इसमें हेलीकॉप्टर भी शामिल है।

वहीं, बिपिन रावत के दौरे से पहले चीन के रक्षा मंत्री चांग वानक्वान 23 मार्च को तीन दिवसीय यात्रा पर काठमांडू पहुंचेंगे। वह यहां वानक्वान चीन और नेपाल के बीच पहले संयुक्त सैन्य अभ्यास की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top