Army

आर्मी चीफ बिपिन रावत नेपाल सेना के भी जनरल बने!

नई दिल्ली: भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को बुधवार को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाली सेना के जनरल के मानद पद से नवाजा। काठमांडू स्थित राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास शीतल निवास में आयोजित विशेष समारोह में जनरल रावत को यह पद दिया गया।





दोनों देशों के बीच यह परंपरा साठ साल से चली आ रही है। दोनों ही देश एक-दूसरे के आर्मी चीफ को जनरल की उपाधि देते आए हैं। परंपरा के तहत नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने जनरल रावत को मानद पद के संदर्भ में एक तलवार, प्रतीक चिन्ह और प्रमाणपत्र सौंपा। वहीं सम्मानित किये जाने से पहले जनरल रावत ने नेपाली सेना को सात घोड़े तोहफे में दिए।

जनरल बिपिन रावत को पिछले साल 31 दिसंबर को इंडियन आर्मी चीफ बनाया गया था। वह नेपाल के आर्मी चीफ राजेंद्र छेत्री के आमंत्रण पर नेपाल की 4 दिन की यात्रा पर हैं। काठमांडू यात्रा के दौरान जनरल रावत ने नेपाल के पीएम प्रचंड और रक्षा मंत्री बाल कृष्ण खंड, नेपाल के आर्मी चीफ राजेंद्र छेत्री, नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह से भी मुलाकात की। उन्होंने यहां शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

भारत और नेपाल के बीच संबंध हमेशा अच्छे ही रहे हैं। दोनों देशों के नागरिकों में भी अच्छे संबंध हैं, नेपाल-भारत बॉर्डर पर यह साफ देखने को मिलता है। भारत और नेपाल के बीच कई परंपराएं तो 50 वर्षों से भी अधिक समय से चली आ रही हैं। इनमें से एक है सेना प्रमुखों को मानद उपाधि देना। गौरतलब है कि कमांडर इन चीफ जनरल केएम करियप्पा पहले भारतीय सेना प्रमुख थे, जिनको 1950 में इस मानद पद से सम्मानित किया गया।

Comments

Most Popular

To Top