Army

भारत-नेपाल का सैन्याभ्यास, 300 सैनिक शामिल

भारत-नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास 'सूर्य किरण' शुरू

काठमांडू। भारत और नेपाल ने इस हिमालयी देश के पश्चिमी हिस्से में सोमवार को अपना संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य आतंकवाद रोधी और जंगली क्षेत्रों में लड़ाई वाले अभियानों पर ध्यान केंद्रित करना है।





नेपाल के पश्चिम में रूपनदेही जिले में ‘सूर्य किरण’ नाम से हो रहे इस अभ्यास का नेपाल थल सेना के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी राजेंद्र कार्की ने सोमवार को शुभारंभ किया। अभ्यास में दोनों देशों के करीब 300 सैनिक भाग ले रहे हैं।

16 सितंबर को संपन्न होगा अभ्यास

नेपाल थल सेना द्वारा जारी एक बयान में कहा है कि नेपाल-भारत संयुक्त सैन्य अभ्यास का 12वां सत्र 16 सितंबर को संपन्न होगा। सैन्य अधिकारियों के मुताबिक ‘सूर्य किरण’  सैनिकों की भागीदारी के मामले में सबसे बड़ा संयुक्त अभ्यास है।

सैन्य अभ्यास के दौरान दोनों सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीक, पर्वतीय इलाके में आतंकवाद विरोधी माहौल में काम करने की प्रक्रियाओं से परिचित होंगे। साथ ही बताया गया कि सैन्य अभ्यास के समय शैक्षिक विशेषज्ञ की श्रृंखला में विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी, जिसमे मानवीय सहायता, आपदा राहत व हाई अल्टीट्यूड इलाकों में युद्ध कला आदि भी शामिल रहेगी।

खास बात ये है कि सैन्य अभ्यास के समापन से पहले 72 घंटे का कड़ा आतंकवाद विरोधी प्रदर्शन भी होगा।

Comments

Most Popular

To Top