Army

भारत ने बनाई स्पेशल ‘बुलेटप्रूफ जैकेट’

बुलेट-प्रूफ-जैकेट

नई दिल्ली। भारतीय सेना और सुरक्षा बलों के लिए स्वदेशी तकनीक से बनी उच्चस्तरीय बुलेट प्रूफ जैकेट बहुत जल्द तैयार होकर आने वाली है। आमतौर पर जैकेटों की जरूरत काउंटर-इनसर्जेंसी ऑपरेशंस में होती है, पर इन्हें जरूरत के हिसाब से बनाया जा सकता है।





‘मेक इन इंडिया’ के तहत कानपुर में बनेंगी जैकेट

‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत भारत में तैयार हो रही इन जैकेटों के बारे में जानकारी देते हुए डीआरडीओ के सलाहकार लेफ्टिनेंट जेपी सिंह (सेनि) ने बताया कि इन जैकेटों का उत्पादन कानपुर स्थित ऑर्डनेंस फैक्ट्री में किया जा रहा है। ये जैकेट अगले कुछ महीने में तैयार होकर मिलने लगेंगी। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह सेना के पूर्व उपाध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने बताया कि इन जैकेटों को तैयार करते वक्त खासतौर से साइज को ध्यान में रखा गया है। इन्हें अलग-अलग साइजों के सैनिक पहन सकेंगे। इन्हें पहनकर उन्हें असुविधा भी नहीं होगी और सामान्य परिधान की तरह इन्हें पहना जा सकेगा।

जैकेट के अलग-अलग हिस्से किये जा सकेंगे

इन जैकेटों को इस तरह बनाया गया है कि जरूरत के अनुसार इनके अलग-अलग हिस्से किए जा सकें। मसलन केवल गश्त ड्यूटी में इसके पीछे वाले हिस्से को हटाया जा सकता है और केवल अगले हिस्से को ही पहना जा सकता है। इसी तरह इसके साथ हेल्मेट, गर्दन, कोहनी और कमर के टुकड़ों को अलग किया जा सकता है। इनमें विशेष किस्म की नवीनतम सामग्री लगाई गई है।

एके-47 की गोलियां भी झेल लेंगी जैकेट

ये बुलेटप्रूफ जैकेट एके-47 और सेल्फ लोडिंग रायफल की गोलियों से बचाव कर सकती हैं। इनकी खासियत है कि ये बेहद हल्की हैं। अभी तक हमारे सुरक्षा बल जिन जैकेटों का इस्तेमाल कर रहे हैं वे इनके मुकाबले आठ गुना भारी हैं।

Comments

Most Popular

To Top