Army

‘हॉल ऑफ फेम’ का उद्घाटन, युद्ध में शहीदों की याद दिलाता रहेगा म्यूजियम

वीरभद्र-सिंह

हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह ने देश के लिए आपने प्राण न्यौक्षावर करने वाले शहीद जवानों की यादगार के लिए शिमला स्थित म्यूजियम में बने ‘हॉल ऑफ फेम’ सेक्‍शन का वीरवार को उद्घाटन किया।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने देश के लिए आपने प्राण न्योछावर करने वाले शहीद जवानों की याद में शिमला स्थित म्यूजियम में बने ‘हॉल ऑफ फेम’ सेक्‍शन का वीरवार को उद्घाटन किया। हॉल ऑफ फेम में लोग हिमाचल के उन शहीदों के बारे में जान पाएंगे जिन्होंने देश के लिए कुर्बानियां दी हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि म्यूजियम का यह सेक्‍शन युवाओं को उन वीर जवानों की याद दिलाएगा जिन्होंने देश के लिए अपने जान की बाजी तक लगा दी।





हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह ने शहीद जवानों की याद में शिमला स्थित म्यूजियम में बने ‘हॉल ऑफ फेम’ सेक्‍शन का वीरवार को उद्घाटन किया।

सीएम ने कहा कि इसका मकसद सेना के उन जवानों को याद करना है जो देश के लिए शहीद हुए हैं। इन्हें देखकर युवाओं को भी प्रेरणा मिलेगी और वे सेना में शामिल होकर हिमाचल का गौरव बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शहीदों और सेना के वीर जवानों का सम्मान करती है और इसलिए धर्मशाला में वार मेमोरियल बनाने का भी फैसला लिया गया है। ‘हॉल ऑफ फेम’ के उद्घाटन के मौके पर सेना के कई अफसर भी मौजूद रहे।

‘हॉल ऑफ फेम’ में क्या मिलेगा देखने को:

  • इसमें वे शहीद शामिल किए गए हैं जिन्हें उनकी वीरता के लिए ‘परमवीर चक्र’ और अन्य वीरता पुरस्कार दिए गए हैं।
  • यहाँ 1948, 1962, 1965 और 1971 में हुए युद्ध से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकेंगी।

इससे पहले आर्मी ट्रेनिंग कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल डीआर सोनी ने सीएम वीरभद्र का स्वागत किया। इस मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल रमन धवन, मेजर जनरल संजीव नारायन पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह और सेना के कई अधिकारी मौजूद थे।

Comments

Most Popular

To Top