Army

सियाचिन में तैनात जवानों को सरकार का तोहफा…

siachen soldier

नई दिल्ली। सियाचिन में तैनात सैनिकों को एक लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को सियाचिन में तैनात सैनिकों के लिए हार्डशिप भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की है। केंद्र ने इसे बढ़ाकर सातवें वेतन आयोग की सिफारिश से भी ज्यादा कर दिया है। वित्त और रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकारियों के लिए हार्डशिप अलाउंस को बढ़ाकर 42,500 रुपए प्रति माह कर दिया गया है।





वर्तमान में हार्डशिप अलाउंस 14 हजार रुपये प्रतिमाह

इस फैसले के बाद अब सियाचिन में तैनात सैनिकों जेओसी और दूसरी रैंक के लिए हार्डशिप अलाउंस 30,000 रुपये प्रति माह होगा, जबकि सातवें वेतन आयोग में इनके लिए 21 हजार रुपये के हार्डशिप अलाउंस की गई थी वर्तमान में जेसीओ और दूसरी रैंक वालों को 14 हजार रुपया प्रतिमाह हार्डशिप अलाउंस दी जाती है।

राशन मनी अब सीधे उनके बैंक अकाउंट में होगी ट्रांसफर 

सातवें वेतन आयोग ने सिफारिश की थी कि सियाचिन सैनिकों के लिए हार्डशिप अलाउंस 21 हजार से बढ़ाकर 31,500 रुपये किया जाना चाहिए हालांकि, सुरक्षा बल, आयोग की इस सिफारिश से खुश नहीं थे। गौरतलब है कि सिविलियन ब्यूरोक्रेट को उसकी सैलरी का 30 प्रतिशत हार्डशिप अलाउंस के तौर पर मिलता है। इस फैसले की घोषणा करते हुए रक्षामंत्री ने यह भी कहा कि शांति वाले इलाकों में तैनात जवानों को राशन मनी अब कैश में नहीं मिलेगा, बल्कि इसे अब सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top