Army

इस महासमर में जनरल पर भारी पड़े कैप्टन

पंजाब चुनाव में जनरल जेजे सिंह की करारी हार

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपना परचम लहराया है। हालांकि, उसे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में करारी हार का सामना करना पड़ा है लेकिन पंजाब में जो दिलचस्प यह रहा कि जनरल जेजे सिंह की करारी हार हुई है। वह तीसरे स्थान पर रहे। उनके लिए सिर्फ एक ही बात अच्छी रही कि उनकी जमानत नहीं जब्त हुई है।





एक बार फिर पंजाब को कमांड करेगा यह कैप्टन

पूर्व सैन्य प्रमुख और अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल जनरल जेजे सिंह शिरोमणि अकाली दल के टिकट पर पटियाला (ग्रामीण) सीट से चुनाव लड़े थे। उनके सामने कांग्रेस के पंजाब अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह और आम आदमी पार्टी से डॉक्टर बलबीर सिंह थे। जनरल जेजे सिंह तीसरे नंबर पर रहे। पहले पर कैप्टन अमरिंदर सिंह दूसरे पर AAP प्रत्याशी डॉक्टर बलबीर सिंह रहे। कैप्टन अमरिंदर सिंह 72,586, बलबीर सिंह को 20,179 और जनरल जेजे सिंह को 11,677 वोट मिले।

एक जगह हार तो एक जगह कैप्टन अमरिंदर की जीत

कैप्टन अमरिंदर सिंह को लंबी सीट पर पंजाब के मौजूदा मुख्य मंत्री, प्रकाश सिंह बादल के हाथों हार कार सामना करना पड़ा। अकाली दल के प्रत्या शी प्रकाश सिंह बादल ने कैप्टपन को 22 हजार से अधिक वोटों से पराजित किया। हालांकि कैप्ट न पटियाला सीट से जीत हासिल करने में कामयाब रहे। प्रकाश सिंह बादल ने अमरिंदर को 22,700 मतों से पराजित किया।

पंजाब में कांग्रेस पार्टी को मिली शानदार सफलता काफी हद तक कैप्टन अमरिंदर की कड़ी मेहनत का परिणाम मानी जा रही है। राज्य का मुख्यमंत्री पद संभालने वाले अमरिंदर ने आम आदमी पार्टी और सत्तारूढ़ अकाली दल-बीजेपी गठबंधन की चुनौती का बखूबी सामना करते हुए पार्टी को स्पष्ट बहुमत तक पहुंचाया।

कांग्रेस ने पार्टी ने राज्य में अब तक 70 से अधिक सीटों पर जीत या बढ़त हासिल की है। आम आदमी पार्टी 23 सीटों पर जीत/बढ़त के साथ दूसरे स्था्न पर है जबकि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है। राज्य़ में इस गठबंधन की जीत/बढ़त का आंकड़ा 20 सीटों के आसपास सीमित रह गया है।

पंजाब इलेक्शन 2017: चुनाव परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें

मणिपुर इलेक्शन 2017: चुनाव परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें

गोवा इलेक्शन 2017: चुनाव परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें

उत्तर प्रदेश इलेक्शन 2017: चुनाव परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें

उत्तराखंड इलेक्शन 2017: चुनाव परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें

Comments

Most Popular

To Top