Army

जनरल ने दिया 10 एम्बुलेंस व 15 स्निफर डॉग का तोहफा

तोहफे-में-दिए-स्निफर-डॉग

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को म्यांमार की सेना को 10 एम्बुलेंस और 15 स्निफर डॉग तोहफे में दिए। उन्होंने Pwin Oo Lwin में रक्षा सेवा अकादमी का दौरा किया और अधिकारियों तथा शिक्षकों से बात की। सेना प्रमुख ने म्यांमार सेना के डिप्टी कमांडर-इन-चीफ सीनियर जनरल सोई विन को एम्बुलेंस और एक्सपर्ट स्निफर डॉग सौंपे।





म्यांमार-को-दी-एम्बुलेंस

जनरल बिपिन रावत ने म्यांमार की सेना को 10 एंबुलेस तोहफे में दी

  • म्यांमार भारत का एक रणनीतिक पड़ोसी है और पूर्वोत्तर के कई राज्यों के साथ उसकी सीमा लगी है। दोनों देश 1,640 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं।

जनरल रावत चार दिन के म्यांमार दौरे पर हैं और उन्होंने देश की प्रमुख नेता आंग सान सू की से मुलाकात की थी। सेना प्रमुख ने दोनों देशों के बीच सैन्य और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए सर्वोच्च सैन्य नेतृत्व से भी मुलाकात की। म्यांमार भारत का एक रणनीतिक पड़ोसी है और पूर्वोत्तर के कई राज्यों के साथ उसकी सीमा लगी है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह यात्रा रक्षा सहयोग के क्षेत्र में अपने पड़ोसी क्षेत्र तक पहुंचने तथा दोनों देशों के बीच मौजूदा परस्पर सहयोग एवं विश्वास को बढ़ावा देने की दिशा में एक और मील का पत्थर है।

बिपिन-रावत

सेना प्रमुख ने दोनों देशों के बीच सैन्य और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए सर्वोच्च सैन्य नेतृत्व से भी मुलाकात की

 

बिपिन-रावत

सेना प्रमुख रावत ने प्विन ओ ल्विन स्थित डिफेंस सर्विसेज अकादमी का भी दौरा किया

 

सेना-प्रमुख

म्यांमार दौरे पर जनरल बिपिन रावत

सेना प्रमुख जनरल रावत Pwin Oo Lwin स्थित डिफेंस सर्विसेज अकादमी का भी दौरा किया जहां उन्होंने फैकल्टी और अधिकारियों से मुलाकात की। नेशनल डिफेंस अकादमी एक प्रतिष्ठित संस्थान है जो म्यांमार रक्षा सेवाओं के लिए भविष्य का वरिष्ठ नेतृत्व तैयार करता है।

भारत पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ उग्रवादी समूहों के म्यांमार में पनाह लेने को लेकर चिंतित है। म्यांमार भारत को आश्वस्त करता रहा है कि वह किसी भी विद्रोही समूह को भारत के खिलाफ अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं करने देगा। जनरल रावत और म्यांमार के सैन्य नेतृत्व के बीच होने वाली बातचीत में कुछ उग्रवादी समूहों की सीमा पार गतिविधियों का मुद्दा उठ सकता है ।

Comments

Most Popular

To Top