Army

वे 11 बातें… जो दुनिया भर के फौजियों में होती हैं एक जैसी

इंडियन आर्मी
  • एक आर्मीमैन की जिंदगी काफी अलग होती है…अपनी अलग ही एक दुनिया और दिनचर्या। लेकिन फौजी चाहे देश के किसी भी हिस्से का हो उनकी कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो उन्हें एक जैसा बनाती हैं, उनकी पहचान को प्रदर्शित करती हैं।

एविएटर्स

इंडियन आर्मी





डार्क रेबेन जैसे सोल्जर्स का ट्रेडमार्क हो गया है, आर्मी ज्वाइन करने के बाद ज्यादातर फौजी एविएटर्स जरूर खरीदते हैं।

क्रू-कट

इंडियन आर्मी
लेडी आॅफिसर्स और सिख सोल्जर्स को छोड़कर क्रू कट हर अधिकारी की पहचान है, खास तौर पर यंग मिलिट्री आॅफिसर की। तो अगली बार जब आप किसी यंगमैन को क्रू कट में देखें, तो समझ जाएं कि वह मिलिट्री आॅफिसर है।

अलग शब्दावली

इंडियन आर्मी
ए से एप्पल और बी से बॉल के बजाय सोल्जर्स के लिए ए फॉर एल्फा, बी फॉर ब्रेव होता है, चार्ली डेल्टा आदि शब्द यदि आप किसी को बोलते हुए सुनें, तो हो सकता है कि उसका आर्मी से नजदीकी नाता हो। ग्रांटेड, ब्रूटली-आॅनेस्ट जैसे वर्डस भी आप उनके मुंह से अक्सर सुन सकते हैं।

थोड़ी गालियां भी

इंडियन आर्मी
आम लोगों की तरह ही एक फौजी की भी अपनी बैड वर्ड डिक्शनरी होती है। यदि आप किसी एनडीए सोल्जर को नजदीक से जानते हैं तो आप उनके मुंह से कुछ कॉमन बैड वर्डस भी सुन सकते हैं।

बड़े दिल वाले

 आर्मी
जी हां, फौजियों का दिल बहुत बड़ा होता है। अपनी आम जिंदगी में किसी को कॉम्पलिमेंट करना हो, किसी असहाय की मदद करनी हो या मुश्किल काम हो इंडियन सोल्जर्स हमेशा आगे रहते हैं।

पनिशमेंट भी

इंडियन आर्मी
हम सभी को कभी न कभी सजा जरूर मिलती है ट्रेनिंग के दौरान फौजियों की भी कई बार सजा भुगतनी पड़ती है, जो कठिन भी हो सकती है। रगड़ा, महाराजा, पुट्टी-परेड जैसे शब्दों का मतलब जानना हो तो किसी सोल्जर से मिलिए।

गो गोआ

गोआ
गोआ यंग सोल्जर्स का लेटेस्ट हॉट डेस्टिेनशन बना है और हर यंग आॅफिसर अपने कोर्स या कमांडो कोर्स पूरा करने के बाद गोआ जाना पसंद करते हैं।

लिकर का लालच


फौजी कभी बताते नहीं हैं, लेकिन वे शराब के कई पैग गटक सकते हैं। हां, आप एक फौजी पर इतना भरोसा कर सकते हैं कि ड्रिंक करने पर भी उनकी समझदारी बरकरार रहती है।

इन्फील्ड या हार्ले

आर्मी
फौजियों को बाइक राइडिंग काफी पसंद होती है, जमाना बदल रहा है तो उनकी पसंद भी इन्फील्ड के बजाय हार्ले की तरफ बढ़ रही है। यही नहीं उनकी बाइक की नंबरप्लेट पर इंडियन आर्मी का साइन जरूरमिलेगा।

रोड ट्रिप


आम लोगों की तरह आर्मी सोल्जर्स को भी रोड ट्रिप काफी कूल लगती हैं। वे अपने दोस्तों के साथ या फिर अकेले अपनी फेवरेट डेस्टिनेशंस पर जाना पसंद करते हैं।

अधिकारियों का डर

इंडियन आर्मी
फौजी काफी डरपोक भी होते हैं किसी और मामले में नहीं, बल्कि वे सबसे ज्यादा डरते हैं अपने अधिकारियों से। उदाहरण के तौर पर यदि वे सुबह जल्दी नहीं उठना चाहते और उन्हें यदि मालूम चले कि उनका कमांडिंग आॅफिसर आने वाला है, तो वे तुरंत उठकर बाहर निकल जाएंगे।

Comments

Most Popular

To Top