Army

CIA का खुलासा, 1962 के बाद भी भारत पर हमले की तैयारी में था चीन

अमेरिका की सिक्रेट एजेंसी CIA (सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी) ने बीते दिनों अपने कुछ ख़ुफ़िया दस्तावेज सार्वजनिक किए हैं जिनसे पता चलता है कि साल 1962 में चीन-भारत के युद्ध के बाद एक बार फिर से चीन भारत पर हमला करने का प्लान बना रहा था।

अमेरिका की सीक्रेट एजेंसी CIA (सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी) ने बीते दिनों अपने कुछ ख़ुफ़िया दस्तावेज सार्वजनिक किए हैं जिनसे पता चलता है कि साल 1962 में चीन-भारत के युद्ध के बाद एक बार फिर से चीन भारत पर हमला करने का प्लान बना रहा था। दस्तावेजों के अनुसार, चीन ये हमला उत्तर-पूर्व भारत, तिब्बत, म्यांमार या फिर नेपाल-भूटान के रास्ते कर सकता था। 





किस रास्ते हमले की थी तैयारी ?

साल 1962 में भारत-चीन के बाद साल 1963 से ही अमेरिकी खुफिया अफसर चीन के रुख पर नज़र बनाए हुए हैं। 62 की जंग के छह महीनों के भीतर ही डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी (डीआईए) और यूएस इंटेलिजेंस बोर्ड (USIB) ने ‘द चाइनीज कम्युनिस्ट ग्राउंड थ्रेट टू इंडिया’ नाम से रिपोर्ट बनाई थी। दस्तावेजों के सार्वजनिक होने के बाद सामने आया है कि चीन युद्ध के बाद भी नेपाल-भूटान और असम में नॉर्थ-ईस्टर्न फ्रंटियर एजेंसी (NEFA) के रास्ते लद्दाख में भारत पर हमला करने की तैयारी में था। 

साभार: Livehindustan

Comments

Most Popular

To Top