Army

सेना प्रमुख का मेरठ छावनी में औचक निरीक्षण, युद्ध संबंधी तत्परता का लिया जायजा

सेना प्रमुख ने की मुलाकात

मेरठ। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मेरठ छावनी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ट्रेनिंग, स्वास्थ्य, युद्ध के हालात में सेना की सतर्कता और हथियार के हुनर के मद्देनजर समीक्षा की। जनरल रावत ने पाइन डिवीजन और नौ डिव में काफी देर तक जायजा लिया। उनके निरीक्षण के दौरान सेना ने कई इलाके सील कर दिए। जनरल रावत के निरीक्षण के समय छावनी की सुरक्षा कड़ी कर दी गई।





जनरल रावत शनिवार को औचक निरीक्षण करने के लिए मेरठ पहुंचे थे। रावत ने घंटों चले निरीक्षण के दौरान फॉर्मेशन के युद्ध संबंधी तत्परता का जायजा लिया। सैन्य अधिकारियों ने उन्हें युद्ध संबंधी तैयारियों, वर्तमान सुरक्षा स्थिति तथा फॉर्मेशन के खास प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी। सेना प्रमुख रावत अधिकारियों के साथ-साथ जवानों से भी मुखातिब हुए। रावत ने निरीक्षण के दौरान आला स्तर की युद्ध संबंधी तत्परता, मनोबल और प्रेरणा के उच्चतम मानक को बनाए रखने की सराहना की। करीब साढ़े पांच घंटे छावनी दौरे के दौरान उन्होंने साढ़े तीन घंटे से अधिक युद्ध संबंधी तैयारियों और सेना में दिए जा रहे विशेष प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली। आला अधिकारियों से विशेष प्लान के मद्देनजर गोपनीय चर्चा भी की।

बता दें कि जनरल रावत ने साल 2011 में मेरठ कॉलेज के डिफेंस स्टडीज विभाग से सैन्य-मीडिया सामरिक अध्ययनों पर शोध किया। इसके कारण वह पहले भी मेरठ आते रहे हैं। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से डिफेंस स्टडीज में एमफिल, मैनेजमेंट में डिप्लोमा और कंप्यूटर स्टडीज में भी डिप्लोमा किया है।

Comments

Most Popular

To Top