Army

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने मध्य कमान मुख्यालय का दौरा किया

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने मध्य कमान मुख्यालय का दौरा किया

लखनऊ: आर्मी चीफ बिपिन रावत ने लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान मुख्यालय का दो-दिवसीय दौरा किया। उनके साथ उनकी पत्नी कल्याण संघ की अध्यक्षा मधुलिका रावत भी थीं। एक बयान में मध्य कमान ने बताया कि लखनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में पहुंचने पर आर्मी चीफ और उनका पत्नी का मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले. जनरल बीएस नेगी तथा मध्य कमान की पत्नी कल्याण संघ की कार्यकारी अध्यक्षा अम्बिका चौधरी ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।





मिली जानकारी के मुताबिक, थल सेनाध्यक्ष छावनी स्थित गोरखा राइफल्स रेजिमेंट सेन्टर के संग्रहालय गये, जहां उन्हें रेजिमेन्टल संग्रहालय के जीर्णोद्धार तथा उच्चीकरण संबंधी योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान 11वीं गोरखा राइफल्स रेजिमेन्ट सेन्टर के सेनानायक ब्रिगेडियर पंकज सिंह ने जनरल रावत को रेजिमेन्ट एवं कल्याणकारी मुद्दों पर जानकारी दी। इसके बाद जनरल बिपिन रावत ने गोरखा राइफल्स की शिंगो बटालियन का दौरा किया और बटालियन के अधिकारियों एवं जवानों से बातचीत की।

जनरल बिपिन रावत ने मुख्यालय मध्य कमान का भी दौरा किया जहां मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले. जनरल बीएस नेगी ने उन्हें सैन्य अभियानों के बारे में जानकारी दी।

आर्मी चीफ ने वर्तमान परिस्थितियों के अनुरूप उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए सूर्या कमान द्वारा किये जा रहे प्रयासों एवं उठाये गये ऑपरेशनल एवं प्रभावी कदमों पर संतोष जताया। जनरल बिपिन रावत स्टेशन के सभी सैन्य अधिकारियों से भी मिले तथा उन्हें वर्तमान परिवेश में सुरक्षा संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिये सदैव तत्पर रहने की सलाह दी। जनरल ने यहां के अधिकारियों से बातचीत करते हुए संगठन के वातावरण को नैतिक रूप से बल प्रदान करने एवं उच्च सैन्य परंपराओं को कायम रखने पर भी जोर दिया।

इस दौरान सेना पत्नी कल्याण संघ की अध्यक्षा मधुलिका रावत ने छावनी स्थित आशा स्कूल का दौरा किया। उन्होंने यहां ‘विश्वास परियोजना’ का उद्घाटन किया। परियोजना का उद्देश्य सेना के सेवारत एवं सेवानिवृत सैनिकों के बच्चों, वीर नारियों, सैनिकों की पत्नियों एवं बेटियों के पुनर्वास एवं ‘कौशल प्रशिक्षण केन्द्र’ के माध्यम से उनका उत्थान करना है।

Comments

Most Popular

To Top