Army

सेना भर्ती रैली:  13 जिलों के लगभग 66 हजार युवाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन, प्रशासन हुआ सक्रिय

भोपाल। आठ जनवरी से शहर मुख्यालय पर आरंभ होने वाली सेना भर्ती रैली में अकेले भिंड-मुरैना जिले से 40 हजार से ज्यादा युवा आएंगे। सेना भर्ती के लिए 27 दिसंबर तक 13 जिलों के अभी तक लगभग 66 हजार युवाओं ने अपना पंजीकरण कराया है। इनमें लगभग 70 फीसदी यानी 40 हजार से ज्यादा युवा सिर्फ भिंड और मुरैना जिले से हैं। जबकि अभी आवेदन के कुछ दिन बाकी हैं।





सेना द्वारा 31 दिसंबर के बाद आवेदकों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे और कहा जाएगा कि उन्हें किस तारीख को सेना भर्ती के लिए गुना आना है। सेना में भर्ती में भारी संख्या में आने वाले युवाओं के लिए रेलवे से स्पेशल ट्रेन चलाने और जारी ट्रेनों के कोच बढ़ाने तथा ट्रेनों के फेरे बढ़ाने की मांग की गई है। जिससे कि आवेदनकर्ताओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े और युवा भी अपनी सुविधा के मुताबिक भर्ती रैली में भाग ले सकें। इस संबंध में सैनिक अधिकारी गुरुवार को भोपाल में रेलवे अधिकारियों से मिलेंगे। विशेष तौर पर गुना-भिंड लाइन पर रेल संख्या बढ़ाने की मांग की जाएगी। सैनिक भर्ती प्रक्रिया 08 से 22 जनवरी तक चलेगी।

सैनिक भर्ती रैली को सफल बनाने के मद्देनजर जिला प्रशासन की बैठक आए दिन हो रही है। 17 जनवरी को राघौगढ़ में नपा चुनाव की वजह से प्रशासन और पुलिस के व्यस्त रहने से निर्णय लिया गया है कि जिन जिलों से युवाओं की ज्यादा संख्या है उन जिलों को 08 से 15 दिसंबर के बीच बुलाया जाए। एक दिन में 5 से 6 हजार युवाओं को भर्ती रैली के लिए कॉल किया जाएगा।

भिंड-मुरैना के युवाओं में करीब 8 दिन लग जाएंगे और फिर जहां से कम युवाओं ने पंजीकरण कराए हैं उन्हें बुलाया जाएगा। ये युवा तकरीबन 2 दिनों में एक साथ भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे। अधिक संख्या में युवाओं द्वारा उत्पात पर काबू करने पुलिस और आर्मी को अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है।

मेडीकल होने के बाद लिखित परीक्षा

जिला रोजगार अधिकारी बीएस मीना ने कहा कि सैनिक भर्ती के दौरान सैनिक जनरल ड्यूटी, ट्रेड मैन पदों पर युवाओं की भर्ती की जाएगी। रात 02 बजे अभ्यर्थी की एंट्री होगी और सुबह 06 बजे दौड़ शुरू होगी। साढ़े पांच मिनट में 1,600 मीटर की दौड़ होगी। इसके बाद जंप और हाइट नापी जाएगी। फिजिकल टेस्ट में सिलेक्ट होने के बाद मेडिकल होगा और मेडिकल में पास करने वाले युवाओं को लिखित परीक्षा के बाद नौकरी दी जाएगी। भर्ती प्रक्रिया सुबह 10 बजे तक खत्म हो जाया करेगी। जिनका सेलेक्शन नहीं होगा उन अभ्यार्थियों को वापिस भेजने का इंतेजाम किया जाएगा।

मध्य प्रद्श के इन जिलों के युवा सेना भर्ती रैली में दमोह, छतरपुर, सागर, पन्ना, ग्वालियर, शिवपुर, गुना, भिंड, मुरैना आदि के युवा शामिल होंगे। बुधवार को सेना भर्ती के मद्देनजर जिलादिकारी राजेश जैन ने एसपी निष अग्रवाल, सेना के कर्नल मनीष चतुर्वेदी, जिला रोजगार बीएस मीना, रेल प्रबंधक गुना आरएस मीना आदि के साथ मीटिंग की।

 

Comments

Most Popular

To Top