Army

सेना को और आधुनिक बनाने के लिए की जा सकती है 27,000 सैनिकों की छटनी

भारतीय जवान
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारतीय सेना 27,000 सैनिकों की छटनी करने पर विचार कर रही है। खास बात यह है कि जिन सैनिकों की वह छटनी करने पर विचार कर रही है वह सेना की नियमित फील्ड फॉरमेशन और यूनिट का हिस्सा नहीं है। ये सैनिक सिर्फ संगठन के स्तर पर काम करते हैं।





नई दिल्ली से प्रकाशित एक अंग्रेजी अखबार ने अपने एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस छटनी से सेना को करीब 1,600 करोड़ रुपये की बचत होगी।

गौरतलब है कि भारतीय सेना में फिलहाल 12,50,000 सैनिक और अधिकारी कार्यरत हैं। कोशिश अब यह की जा रही है कि सेना को और पेशेवर, मजबूत, मारक तथा प्रभावशाली बनाने के लिए इसके सैन्य बल में कुछ कटौती की जाए ताकि सैन्य बजट के ज्याद हिस्से को आधुनिक बनाने पर जोर दिया जा सके।

रिपोर्ट के मुताबिक अभी सेना का 80 प्रतिशत से ज्यादा बजट वेतन तथा दिन-प्रतिदिन के खर्चे पूरे होने में ही इस्तेमाल हो जाता है। इस वजह से सेना के आधुनिकीकरण के लिए काफी कम बजट बचता है।

रिपोर्ट के अनुसार सेना ने कटौती के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रक्षा मंत्रालय के पास भेजा है। सेना अगले 6-7 सालों में अपने सैन्य बल में तकरीबन 1,50,000 सैनिकों की छटनी करने पर विचार कर रही है।

Comments

Most Popular

To Top