Army

आर्मी चीफ ने जारी की नई गाइडलाइन- अब फौजियों से नहीं लिया जाएगा अर्दलियों जैसा काम

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत
सेना प्रमुख बिपिन रावत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने 12 लाख सैन्यकर्मियों सहित सेना के सेवानिवृत्त अधिकारियों के लिए कड़े गाइडलाइन जारी किए हैं। सेना प्रमुख ने सीएसडी शराब, आर्मी कैंटीन के हो रहे दुरुपयोग को रोकने के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों पर भी लगाम लगाने का प्रयास किया है। हर बार फौजियों के साथ अर्दलियों जैसा काम कराए जाने के मामले में इजाफा को देखते हुए और सेना में किए जा रहे गलत कार्यों को रोकने के मकसद से नई गाइडलाइन बनाई गई है। जिसमें सैन्यकर्मियों के खान-पान से लेकर साफ-सफाई और भ्रष्टाचार तक के मुद्दे जुड़े हैं।





आर्मी चीफ ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा है कि वह अधिकारी जो किसी न किसी रूप में भ्रष्टाचार से जुड़े हैं वह किसी हाल में बख्शे नहीं जाएंगे, चाहें वह किसी भी रैंक पर हों। यही नहीं अब किसी भी रेजीमेंट या स्टेशन में हो रही अजीबोगरीब चीजें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी फौजी से नौकरों (अर्दलियों) जैसा काम नहीं कराया जाएगा। अपने फायदे के लिए सीएडी शराब और किराने के सामान का गलत इस्तेमाल न करने की हिदायत दी है। फौजियों के खाने-पीने में हो रहे बदलावों के मद्देनजर उन्होंने पूरी, पकौड़ा और मीठे पर पूरी तरह से रोक लगाने की बात कही है और इसके बदले स्वस्थ खानपान को बढ़ावा देने की बात कही है।

बिपिन रावत ने कहा कि सेना के आतंरिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए कई चीजों में बदलाव करने की आवश्यकता है। यह गाइडलाइन तब जारी की गई जब यह माना जाता है कि सेना में आम लोगों की तुलना में उच्चस्तर अनुशासन है, वहां करप्शन कम है और वहां चीजें कम ही बर्बाद की जाती हैं।

मालूम हो कि सेना सिर्फ सरहदों की सुरक्षा में ही नहीं बल्कि देश में आई किसी आपदा के समय देशवासियों के साथ खड़ी नजर आती है।

जनरल रावत के नई गाइडलाइन को लेकर एक सीनियर सेना अधिकारी ने कहा कि सेना के जवानों की फिटनेस स्टैंडर्ड गिर रहा है। सेना में तेजी से विकलांगता और जीवन शैली से जुड़ी बीमारियां में बढ़ोत्तरी हो रही है। इतना ही नहीं युवा सैन्यकर्मी बीपीईटी टेस्ट के दौरान घातक स्थिति में पाए जाते हैं। इसका बहुत बड़ी वजह फ्राई खानपान है। जनरल ने खानपान में बड़े बदलाव की बात की है और इसमें स्वास्थ्य से जुड़े खाने को जोड़ा जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top