Army

3547 करोड़ की खरीद को मंजूरी, सेना को मिलेंगी 72 हजार असॉल्ट राइफल व 93 हजार कार्बाइन

भारतीय सेना के जवान

नई दिल्ली। भारतीय सैनिकों को और मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है इसके तहत 3547 करोड़ रुपये की लागत से असॉल्ट राइफल और कार्बाइन की खरीद को मंजूरी दे दी गई है। इससे सेना के लिए 72 हजार असॉल्ट राइफल और 93,895 कार्बाइन खरीदी जाएंगी। रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इस फैसले से सीमा पर तैनात सैनिकों की तत्काल जरुरत पूरी हो सकेंगी।





रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने इस खरीद को मंजूरी दी है। सीमा पर तैनात बल की तत्काल आवश्यकताओं को देखते हुए इस फास्ट ट्रैक खरीद का फैसला लिया है।

रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि यह खरीद सरकार से सरकार के स्तर पर की जा सकती है। रक्षा डिजाइन और रक्षा उत्पादन में निजी क्षेत्र की भागीदारी और ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को प्रोत्साहन देने के लिए डीएसी ने रक्षा खरीद प्रक्रिया की ‘मेक टू’ श्रेणी में महत्वपूर्ण बदलाव किये हैं। डीएसी ने प्रक्रिया को सरल भी बनाया है, ताकि इसे उद्योग के अनुकूल बनाया जा सके और इसपर सरकार का कम से कम नियंत्रण हो। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए टेंडर जल्द जारी होंगे।

इस बदली प्रक्रिया से अब रक्षा मंत्रालय को उद्योग से प्रस्तावों को खुद स्वीकार करने की अनुमति होगी और स्टार्ट अप को भारतीय सशस्त्र बलों के लिये उपकरण विकसित करने की अनुमति होगी। इसमें क्रेडिट रेटिंग से संबंधित शर्तों को हटा दिया गया है और शुद्ध संपत्ति के मापदंड को घटाया गया है।

Comments

Most Popular

To Top