Air Force

एयरफोर्स की महिला पायलट जल्द उड़ाएंगी सुखोई

सुखोई-30

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के एडवांस युद्धक विमान सुखोई- 30 को उड़ाने का अवसर जल्द महिला पायलटों को सौंपा जाएगा। ये वहीं महिला पायलट हैं जिन्हें जून 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर कमीशन किया गया था। फायटर जेट उड़ाने की ट्रेनिंग ले रहीं वायुसेना की तीन महिला पायलटों में अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह शामिल हैं। इनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद इन्हें सुखोई लड़ाकू विमान उड़ाने का मौका मिलेगा।





वायुसेना की इन महिला पायलटों का फाइटर जेट उड़ाने की ट्रेनिंग पश्चिम बंगाल के कलाइकुंडा बेस पर चल रही है। जानकारों के मुताबिक इनकी ट्रेनिंग अब अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि अक्टूबर के अंत तक इन्हें सुखोई की उड़ान के साथ आकाश में अपना कौशल दिखाने का अवसर मिलेगा। तीनों महिला पायलटों को खास ट्रेनिंग फिलहाल ब्रिटिश हॉक एडवांस जेट ट्रेनर पर दी जा रही है।

वायुसेना के अन्य फ्लाइंग ऑफिसर्स के साथ ट्रेनिंग पर रहीं इन महिला पायलटों का प्रशिक्षण खत्म होने के बाद वायुसेना के फ्लाइट स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा। इसके बाद उन्हें सुखोई- 30 लड़ाकू विमान उड़ाने का मौका मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने 2015 में लंबे विचार-विमर्श के बाद वायुसेना के लड़ाकू स्क्वाड्रन में महिलाओं को शामिल नहीं करने की रोक हटाई थी। इसके बाद पहली बार इन तीनों को वायुसेना के लड़ाकू विमान के बेड़े का हिस्सा बनने का मौका मिला है।

Comments

Most Popular

To Top