Air Force

पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की विदेश यात्रा पर रोक

पूर्व वायु सेनाध्यक्ष एसपी त्यागी

नई दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को एक सुनवाई अदालत के उस आदेश पर रोक लगा दी जिसमें अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले में एक प्रमुख आरोपी पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को इंडोनेशिया की यात्रा के लिए अनुमति दी गई थी।





त्यागी के साथ विशिष्ट व्यवहार किए जाने की आलोचना करते हुए न्यायमूर्ति आईएस मेहता ने कहा, ‘मैं यह नहीं समझता कि आरोपी लोग हमेशा विदेश क्यों जाना चाहते हैं। उनके साथ क्यों विशिष्ट व्यवहार किया गया।’ हाई कोर्ट ने ने सुनवाई अदालत के फैसले पर 12 जुलाई तक के लिए रोक लगा दी और सीबीआई की इस दलील पर सहमति जताई कि 71 वर्षीय त्यागी मामले में चल रही जांच को प्रभावित कर सकते हैं। त्यागी अभी जमानत पर हैं।

त्यागी और मामले में दो अन्य आरोपी को जमानत दिए जाने के खिलाफ सीबीआई की अपील पर सुनवाई कर रही अदालत ने कहा, ‘आप (त्यागी) एक मामले में सुनवाई का सामना कर रहे हैं और विशेष व्यवहार प्राप्त कर रहे हैं। यह क्या है? आप 12 जुलाई तक यात्रा नहीं करेंगे। सुनवाई अदालत के फैसले पर उस समय तक रोक लगाई जाती है।’

क्या है अगस्ता घोटाला ?

अगस्ता-वेस्टलैंड-घोटाला

अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा हुआ था (फाइल फोटो)

अगस्ता वेस्टलैण्ड हेलिकॉप्टर घोटाला भारत की तरफ से अगस्ता वेस्टलैण्ड कम्पनी से खरीदे जा रहे हेलिकॉप्टरों से सम्बन्धित है। यह 2013-2014 में सामने आया। इसमें कई भारतीय राजनेताओं एवं सैन्य अधिकारियों पर अगस्ता वेस्टलैण्ड से मोटी घूस लेने का आरोप है।

यूपीए-1 सरकार के समय अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा हुआ था। यह सौदा 3,600 करोड़ रुपए का था। इसमें 360 करोड़ रुपए की रिश्वतखोरी की बात सामने आई जिसके बाद यूपीए सरकार ने सौदा रद कर दिया।

मामले में पूर्व एयर फोर्स चीफ एसपी त्यागी सहित 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था। जिस बैठक में हेलिकॉप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे। इस कारण कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे। इस फैसले में कांग्रेस के कई नेताओं के नाम भी लिए हैं। मामले की जांच सीबीआई कर रही है।

Comments

Most Popular

To Top