Air Force

सरहद की रक्षा करने वाले जवान अब गंगा की सफाई में भी देंगे सहयोग

गंगा की सफाई में लगे जवान

नई दिल्ली। सरहद की सुरक्षा करने वाले जवान अब देश की सबसे पवित्र नदी गंगा के घाटों की न सिर्फ निगरानी करेंगे बल्कि इसके जल का संरक्षण भी करेंगे। मीडिया खबरों के मुताबिक भारतीय सेना में सेवा दे चुके 532 जवानों की एक बटालियन बनाई गई जिसे ‘गंगा टास्क फोर्स’ नाम दिया गया है। नौ अधिकारियों और 29 जूनियर कमांडिंग ऑफिसर (JCO) वाली इस टास्क फोर्स को इलाहाबाद, वाराणसी और कानपुर के कुछ घाटों पर तैनात किया जायेगा। यह टास्क फोर्स निश्चित करेगी कि कोई भी घाट पर कचरा और गंदगी न फैलाए।





एक अखबार से बातचीत में स्वच्छ गंगा परियोजना के महानिदेश राजीव रंजन मिश्र बताते हैं, ‘इस बटालियन में जवानों की नियुक्ति तीन वर्षों के लिए की जाएगी। सेना के जवान गंगा के तटों की निगरानी करेंगे। यह निश्चित करेंगे कि कोई कचरा न डाले। साथ ही वृक्षारोपण, भूमि कटाव और गंगा की स्वच्छता के लिए जनसहभागिता बढ़ाने का काम भी करेंगे। जवान गंगा में जैव विविधता और प्रदूषण के स्तर पर भी निगाह रखेंगे। गंगा के जल को निर्मल बनाने के मिशन में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के रूप में भी इस प्रक्रिया को देखा जा सकता है।’

उम्मीद की जा रही है कि गंगा स्वच्छता अभियान में सेना के जुड़ने से उम्मीद की जा रही है कि इससे लोगों को जागरुक किया जा सकेगा। गंगा में कचरा फेंकने में भी कमी आएगी।

Comments

Most Popular

To Top