Air Force

सिर्फ 15 मिनट में पाकिस्तान को बर्बाद कर सकता है ‘तेजस’

किसी भी सेना को हमला करना हो या दुश्मन की ताकत पता करनी हो। जमीनी हमला करना हो, या समुद्र में दुश्मन के जहाज को नष्ट करना हो, सेना को एक कोने से दूसरे कोने पहुंचाना हो, या जमीनी युद्ध के दौरान हवाई हमले कर थलसेना की मुश्किल आसान करनी हो। इसके लिए किसी भी चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो वह है फाइटर प्लेन। जो पलक झपकते ही दुश्मन को नेस्तनाबूत कर देते हैं। यही वजह है कि जिस देश की वायुसेना मजबूत होती है दुनिया उसी का लोहा मानती है।





तेजस सिंगल और डबल सीटर लड़ाकू विमानों की पांचवीं पीढ़ी के विमानों में भारत द्वारा विकसित और भारत में ही निर्मित तेजस पूरी तरह से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमानों में शामिल हो चुका है। स्टील्थ तकनीक से लैस ये विमान भारत की हर जरूरत को पूरा करेगा, जो भारत की वायुसेना और जलसेना दोनों के ही उपयोग के लिए है।

तेजस की खासियत

  • तेजस हल्का विमान है और बेहद कम समय में ही दुश्मन पर हमला करने में सक्षम है।
  • तेजस को भारतीय सेना में शामिल किया जा चुका है और भारतीय वायुसेना पूरी तरह से सिर्फ तेजस के ही 3 स्कवाड्रन बनाना चाहती है, जो दुनिया के किसी भी लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।
  • तेजस कम ऊंचाई में उड़ान भरकर महज 15 मिनट में पाकिस्तान के किसी भी शहर को तहस नहस कर सकता है।
  • तेजस पर आगे परमाणु हथियारों की तैनाती भी की जाएगी। तेजस की सबसे बड़ी खूबी उसका किसी भी मौसम और किसी भी समय उड़ान भरकर हमला करने की है, जिससे भारत पड़ोसी देशों पर किसी भी युद्ध के शुरुआती चरण में भी बढ़त बना लेगा।
  • तेजस को किसी भी मिसाइल से नहीं गिराया जा सकेगा।

Comments

Most Popular

To Top