Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: लापता AN- 32 विमान की तलाश जारी

AN-32 मालवाहक विमान

नई दिल्ली: गत तीन जुन को अरुणाचल प्रदेश के इलाके में चीन सीमा के निकट मेचुका वायुसैनिक पट्टी पर उतरने के पहले लापता हुए भारतीय वायुसेना के एएन-32 परिवहन विमान की गहन खोज वायुसेना के विमानों और हेलीकाप्टरों के साथ नौसेना के पी-8-आई टोही विमान द्वारा सात जून को भी जारी रही।





यहां नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार की सुबह आठ बजे ही रजाली नौसैनिक अड्डे से पी-8-आई विमान ने उड़ान भरी और  अरुणाचल के इलाके में पहुंच कर  टोही अभियान में जुट गया। अरुणाचल के इलाके में मौसम बेहतर होने के बाद पी-8-आई टोही विमानों को रवाना किया गया।

इसके साथ ही  वायुसेना ने अपने सी-130 हर्कुलस विमानों को भी टोही भूमिका में दिन  भर अऱुणाचल प्रदेश के घने पर्वतीय जंगलों के ऊपर उड़ाया। वायुसेना ने हवाई सर्वेक्षण के अलावा जमीनी टोही दल को भी विभिन्न इलाकों में रवाना किया है। यहां वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया कि लापता विमान की खोज के लिये कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।  इस अभियान में स्थानीय प्रशासनिक एजेंसियों को भी शामिल किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि टोही अभियान में शामिल विभिन्न एजेंसियों को घने जंगलों की भारी चुनौती मिल रही है।  खोज के इलाके के उपर उपग्रह के जरिये  मिले आंकडों का विश्लेषण किया जा रहा है।

गौरतलब है कि लापता विमान पर वायुसेना के 13 कर्मी सवार थे। आशंका है कि यह विमान दुर्घटनाग्रस्त  हो कर  किसी घनी जंगली घाटी में  गिर गया है।

Comments

Most Popular

To Top