Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: लाकहीड ने वायुसेना के लिये नये एफ-21 की पेशकश की

F- 21 लड़ाकू विमान

बैंगलुरु। अमेरिकी वैमानिकी कम्पनी लाकहीड मार्टिन ने भारतीय वायुसेना के लिये एफ- 16 ब्लॉक- 70 किस्म के लड़ाकू विमानों से आगे की पीढ़ी के नये विकसित विमान एफ- 21 की पेशकश की है।





यहां चल रही भारतीय रक्षा प्रदर्शनी एयरो इंडिया- 2019 के दौरान लाकहीड मार्टिन कम्पनी ने पूरी तरह नई किस्म के लड़ाकू विमान एफ- 21 का मॉडल यहां प्रस्तुत किया है। गौरतलब  है कि लाकहीड मार्टिन भारतीय वायुसेना के लिये 110 लड़ाकू विमानों की सप्लाई की होड़ में है औऱ इसके लिये उसने एफ- 16 ब्लॉक- 70 किस्म भारतीय वायुसेना के लिये पेशकश की है।

लाकहीड मार्टिन ने पहले ही एफ- 22 रैप्टर नाम के पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान का विकास किया है और अमेरिकी वायुसेना में यह शामिल हो चुका है । लाकहीड मार्टिन के अधिकारियों के मुताबिक एफ- 21 विमान एफ- 16 और एफ- 22 के बीच की क्षमता वाला होगा।

 यहां एफ- 21 मल्टी रोल फाइटर की प्रदर्शनी कर लाकहीड मार्टिन ने भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। लाकहीड मार्टिन के अधिकारियों के मुताबिक इसका डिजाइन खासकर भारतीय वायुसेना की जरुरतों के मुताबिक काय गया है। एफ- 21 का भारत में मेक इन इंडिया के तहत ही उत्पादन करने की पेशकश की गई है।

लाकहीड मार्टिन कम्पनी के वाइस प्रेजिडेंट डा. विवेक लाल ने नये एफ- 21 के विकास से भारतीय वायुसेना को नये उन्नत किस्म के लड़ाकू विमान मुहैया कराने की प्रतिबद्धता उजागर होती है। इससे भारतीय रक्षा उद्योग को नये औद्योगिक मौके प्रदान होंगे।  इससे अमेरिका और भारत दोनों को फायदा होगा।

 लाकहीड मार्टिन  अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और अंतरिक्ष वैमानिकी कम्पनी है। दुनिया भर में फैले इस कम्पनी के परिसरों में 1,05,000 से अधिकस स्टाफ काम करते हैं। इस कम्पनी का मुख्यालय अमेरिका के मेरीलैंड के बेथस्डा में स्थित है।

Comments

Most Popular

To Top