Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय वायुसेना का ओमान के साथ साझा वायुसैनिक अभ्यास शुरू

MIG- 29K लड़ाकू विमान
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने खाड़ी के मुल्क ओमान की वाय़ुसेना  के साथ ओमान के वायुसैनिक अड्डे  मसीरा पर  दिवपक्षीय साझा  वायुसैनिक अभ्यास ईस्टर्न ब्रिज गुरुवार से शुरू किया। दोनों देशों की वायुसेनाओं के साथ यह 5वां साझा युद्धाभ्यास  है।





यहां वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया कि  इस दि्वपक्षीय अभ्यास में मिग-29 लड़ाकू विमान और  सी-17 ग्लोबमास्टर विमान भाग ले रहे हैं। ओमान की रायल एयर फोर्स की ओर से यूरोफाइटर टाइफून, एफ-16 और  हाक ट्रेनर विमान भाग ले रहे हैं। देश से बाहर हो रहे साझा वायुसैनिक अभ्यास में पहली बार मिग-29 विमान को उतारा गया है।  इस अभ्यास के दौरान दोनों वायुसेनाएं आपसी  तालमेल  विकसित करेंगे  और एक दूसरे की श्रेष्ठ प्रक्रियाओ को समझने  और इनसे सीखेंगे।  इन अभ्यासों से  दिवपक्षीय राजनीतिक रिश्ते तो गहरे होते ही हैं  इससे अंतरराष्ट्रीय माहौल में  समाघात कार्रवाई करने का मौका हवाई योद्धाओं को मिलता है।

गौरतलब है कि ओमान खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी ) का एक महत्वपूर्ण सदस्य है। जीसीसी के अन्य सदस्यों के साथ भी भारतीय सेनाओ ने सैन्य रिश्ते बनाए हैं। ओमान में  4,48,000 भारतीय कामगार हैं जो ओमान की कुल आबादी के 20 प्रतिशत हैं। इनकी वजह से ओमान भारत के साथ रिश्तों को विशेष अहमियत देता है।

Comments

Most Popular

To Top