Air Force

Special Report: एयर मार्शल अरोड़ा बने वायुसेना के वाइस चीफ

एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा

नई दिल्ली। एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा ने यहां मंगलवार को भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ का दायित्व ग्रहण कर लिया। अतिविशिष्ट सेवा पदक(AVSM) से सम्मानित एयर मार्शल अरोड़ा दिसम्बर, 1981 में ल़डाकू पायलट के तौर पर भर्ती हुए थे।





उन्हें वायुसेना के विभिन्न विमानों पर दुर्घटना रहित समाघात उड़ान का अनोखा लम्बा अनुभव रहा है। उन्होंने मिग-21, मिग-29 जैसे अन्य लड़ाकू विमानों के अलावा हेलिकॉप्टर भी उडाये हैं। वह वायुसेना के लडाकू पायलटों की ट्रेनिग इकाई टैकडे (टैक्टिक्स एंड एयर कम्बैट डेवलपमेंट इसटैबलिशमेंट ), डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज औऱ नैशनल डिफेंस कॉलेज के स्नातक रहे हैं। उन्होंने दक्षिणी पश्चिमी सेक्टर में मिग-21 ल़डाकू विमानों के स्क्वाड्रन की कमान सम्भाली है। वह बाद में उसी सेक्टर में एय़र डिफेंस डायरेकशन सेंटर के कमांडर का दायित्व भी सम्भाल चुके हैं।

एयर मार्शल के रैंक पर वह वायुसेना में इंस्पेक्शन एंड सेफ्टी के महानिदेशक भी रह चुके हैं। उन्होंने टैकडे में डायरेक्टिंग स्टाफ का दायित्व भी सम्भाला। वह  साल 2006 से 2009 तक बैंकाक में भारत के रक्षा अताशे भी रह चुके हैं। वह भारत के राष्ट्रपति के मानद एयर फोर्स एडीसी भी रह चुके हैं।

Comments

Most Popular

To Top