Air Force

खास रिपोर्ट: वायुसेना के लिए सी- 295 विमान पर वार्ता जारी

सी- 295 विमान

नई दिल्ली। यूरोपीय कम्पनी एयर बस द्वारा बनाए गए सैन्य परिवहन विमान सी-295  को  हासिल करने के लिये भारतीय वायुसैनिक और रक्षा अधिकारियों ने बातचीत पूरी कर ली है। लेकिन इस पर अंतिम फैसला अगली सरकार ही लेगी।





इस बारे में एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि मई, 2015 में रक्षा मंत्रालय की रक्षा खऱीद परिषद (डीएसी) ने एयर बस डिफेंस  एंड स्पेश से सी- 295 परिवहन विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजुरी दी थी। ये विमान भारतीय वायुसेना के पुराने पड़ चुके एव्रो विमानों की जगह लेंगे। ऐसे 56 परिवहन विमान भारतीय वायुसेना में हैं।

 सी-295 के लिये चल रही बातचीत के तहत 56 विमानों का सौदा होगा जिसमें 16 विमानों की सप्लाई सीधे एयर बस करेगी जब कि बाकी 40 का उत्पादन भारत में  टाटा ग्रुप के सहयोग से होगा।  सूत्रों ने बताया कि सी-295 विमान हासिल करने के लिए  वायुसेना ने कुछ पैमाने बदल दिये गए हैं इसलिये अब नये सिरे से रक्षा खरीद परिषद की अनुमति लेनी होगी।   डीएसी की अगली बैठक अब जून में ही नई सरकार के गठन के बाद होगी।

गौरतलब है कि यह सौदा इसलिये अहम हो जाता है कि भारतीय वायुसेना के लिये 20 टन भार वहन क्षमता वाले परिवहन विमान के भारत  में साझा उत्पादन को कर बातचीत चल रही है। ये  विमान रूसी एएऩ- 32 विमानों का स्थान लेंगे। एएन- 32 विमानो का इन दिनों आधुनिकीकरण चल रहा है।

Comments

Most Popular

To Top