Air Force

Special Report: वायुसेना प्रमुख ने उड़ाया ट्रेनर विमान

वायुसेना प्रमुख भदौरिया

नई दिल्ली। वायुसेना प्रमुख  आर के एस भदौरिया ने हिंदुस्तान एऱोनाटिक्स द्वारा  लड़ाकू पायलटों को विमान उडाने के लिये विकसित प्रशिक्षक विमान एचटीटी- 40 को बैंगलुरु के  पास उड़ाया औऱ इसके बाद  HAL के डिजाइन प्रयासों की सराहना की।





एचटीटी-40 की उड़ान के दौरान वायुसेना प्रमुख ने एचटीटी-40 की विभिन्न क्षमताओं को परखा। विमान के उड़ान प्रदर्शन पर उऩ्होंने संतोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि इस विमान ने सराहनीय प्रगति की है।  HAL दवारा विकसित किसी विमान के नमूने को उड़ाने वाले एयर चीफ मार्शल भदौरिया पहले सेवारत वायुसेना प्रमुख बने। उन्होंने कहा कि इस विमान को उड़ान सर्टिफिकेट प्रदान करने की प्रक्रिया तेज की जाएगी। वायुसेना प्रमुख ने कहा कि HAL को  इस विमान के उत्पादन के लिये आधुनिक निर्माण सुविधा स्थापित करनी होगी । उन्होंने कहा कि शुरू से ही इस विमान के अधिक संख्या में उत्पादन की क्षमता खड़ी करनी होगी।

HAL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक  वी एम चमोला ने  विमान के विकास में वायुसेना की मदद के लिये धन्यवाद दिया  और एचटीटी-40 टीम को वक्त पर प्रोजेक्ट पूरा करने के लिये बधाई दी।  एचटीटी-40 ने सभी प्रमुख परीक्षण पूरे कर लिये हैं। यह विमान वायुसेना द्वारा दिये गए सभी पैमानों को पूरा करता है। इस विमान ने  इंजन परीक्षण, उलटी उड़ान, एरोबैटिक उड़ान और सिस्टम परीक्षण पूरे कर लिये  हैं। इस विमान के बेसिक ऑपरेशनल क्लीयरेंस जल्द मिलने की उम्मीद है।

Comments

Most Popular

To Top