Air Force

Special Report: वायुसेना प्रमुख धनोआ ने पाक को चेताया- हम हमेशा चौकस

एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ

नई दिल्ली। थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की पाकिस्तान को चेतावनी के बाद वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने भी पाकिस्तान को चेताया है कि सीमाओं पर भारत के खिलाफ कोई दुस्साहस नहीं करे क्योंकि भारतीय वायुसेना हमेशा चौकस है और किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिये हमेशा सतर्क है।





यहां एक समारोह के बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब में एयर चीफ मार्शल धनोआ ने कहा कि दुश्मन की कोई हरकत हो या नहीं भारतीय वायुसेना हमेशा चौकस रहती है। उन्होंने कहा कि चूंकि कभी-कभी नागरिक विमान भी अपने पथ से भटक जाते हैं इसलिये हमें हमेशा उनका ध्यान रखना होता है। गौरतलब है कि थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि पाकिस्तान ने कोई दुस्साहस किया तो उसका करारा जवाब दिया जाएगा। जनरल रावत ने यह भी कहा था कि बालाकोट के बाद पाकिस्तान के किसी सम्भावित जवाबी हमले का मुकाबला करने के लिये भारतीय थलसेना ने पूरी तैयारी कर ली थी।

इसके पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एय़र चीफ मार्शल धनोआ ने स्वदेशीकरण के प्रयासों पर एक पुस्तक का विमोचन किया। इस मौके पर एय़र चीफ मार्शल धनोआ ने कहा कि पुराने पड़ चुके हथियारों को बदलने के लिये हम स्वदेशी हथियारों के मुहैया होने तक इंतजार नहीं कर सकते। लेकिन यह भी ठीक नहीं होगा कि हम विदेशों से ही हथियारों का आयात करते रहें। इसलिये हम भारी जरूरत वाले पुराने हथियारों को स्वदेशी विकसित हथियारों से बदल रहे हैं।

इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना 44 साल पुराने मिग-21 लड़ाकू विमानों को उड़ा रही है जब कि आज उतनी पुरानी कार भी कोई नहीं चलाता है। उन्होंने कहा कि इस रूसी लड़ाकू विमान की शुरुआती किस्म को इस साल रिटायर किया जाना है। उन्होंने उम्मीद की कि इस साल सितम्बर में वह मिग-21 पर अंतिम उड़ान भरेंगे।

Comments

Most Popular

To Top