Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: एयर चीफ धनोआ रूस के 4 दिनों के दौरे पर कल से

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ
फाइल फोटो

नई दिल्ली। तीनों सेनाओं के प्रमुखों की कमेटी के अध्यक्ष और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ रूस के चार दिनों के  दौरे पर 09 जुलाई को मास्को रवाना होंगे।





भारत और रूस के बीच गहरे वायुसैनिक रिश्तों के मद्देनजर यह दौरा काफी अहम होगा। रूस दौरे  में वायुसेना प्रमुख रूसी वायुसेना की विभिन्न ऑपरेशनल और ट्रेनिंग इकाइयों का दौरा करेंगे।  वह रूसी प्रशिक्षक विमान  याक- 130 पर उड़ान भी भरेंगे।  वह रूसी रक्षा मंत्री  के अलावा रूसी सेनाओं के आला कमांडरों के साथ बैठकें भी करेंगे।

यहां वायुसैनिक प्रवक्ता ने बताया कि  वायुसेना प्रमुख के आगामी रूस दौरे से दोनों देशों के बीच आपसी सहयोगपूर्ण रिश्तों को और बढ़ावा मिलेगा।  इससे दोनों वायुसेनाओं के बीच फलदायक आदान-प्रदान का रिश्ता मजबूत होगा।

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना की समाघात क्षमता  रूसी लड़ाकू  विमानों पर भी निर्भर है। भारत और रूस के बीच साठ के दशक से गहरे वायुसैनिक रिश्ते विकसित होने शुरु हुए। भारतीय वायुसेना में आज रूसी मूल के मिग-21, मिग-27 , मिग-29 और सुखोई-30 एमके आई लड़ाकू विमानों के अलावा  एएन-32 और आईएल-76  परिवहन  विमानों के साथ हवा में ईंधन भरने वाले रिफ्युलर विमान भी शामिल हैं।

एय़र चीफ मार्शल धनोआ के रूस दौरे में भारतीय मूल के रूसी विमानों के समुचित रखरखाव और कलपुर्जों के मसले पर भी चर्चा होने की सम्भावना है।

Comments

Most Popular

To Top