Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: एएलएच मार्क- 3 थलसेना को सौंपे

बेंगलूर। सार्व़जनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रम हिंदुस्तान ऐरोनाटिक्स लि. ने भारतीय थलसेना को अडवांस्ड लाइट हेलीकाप्टर मार्क -3(ALHMk-3)  के तीन हेलीकाप्टरों को शुक्रवार को यहां चल रही अंतरिक्ष वैमानिकी प्रदर्शनी एयरो इंडिया में सौंपा। हिंदुस्तान ऐरोननाटिक्स  को अगस्त, 2017 में कुल 40 हेलीकाप्टरों को बनाने का आर्डर थलसेना ने दिया था।





इसमें से 22 एएलएच-मार्क -3 के और 18 एएलएच-मार्क-4 रुद्र हेलीकाप्टरों के थे।  22 एएलएच-मार्क-3 के 22 हेलीकाप्टरों का उत्पादन पहले ही हो चुका है। हैल के मुताबिक इन्हे जल्द थलसेना को सौंपा जाएगा।

इन हेलाकाप्टरों के कागजात थलसेना के आर्मी एविएशन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल कंवल कुमार को हैल के हेलीकाप्टर डिवीजन के चीफ एक्जीक्युटिव आफीसर जी वी एस भास्कर ने सौंपे। हेलीकाप्टर हैल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक आर माधवन की मौजूदगी में सौंपे गए। हिंदुस्तान ऐरोनाटिक्स और थलसेना के आला अधिकारी इस मौके पर मौजूद थे।

एडवांस्ड लाइट हेलीकाप्टर ध्रुव एक मल्टी रोल , नई पीढी का 5.5 टन वजन का हेलीकाप्टर है जिसका देश में ही डिजाइन किया गया है। शक्ति इंजन से उड़ने वाले ये हेलीकाप्टर उच्च गति से उडने वाले हैं और इनकी  रणक्षेत्र में त्वरित तैनाती हो सकती है।  इस वर्ग में बेसिक हेलीकाप्टर स्किड और ह्वील्ड किस्मों में उपलब्ध है।

पूरी तरह देश में विकसित और डिजाइन किया हुआ अडवांस्ड लाइट हेलीकाप्टर मेक इन इंडिया की एक अच्छी मिसाल है।

Comments

Most Popular

To Top