Air Force

अभिनंदन की तरह इस महिला ने भी पाकिस्तान को दी थी शिकस्त

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान

नई दिल्ली। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद बिलबिलाए पाकिस्तान ने जब अगले दिन लड़ाकू विमानों से भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया था उस समय भारतीय वायुसेना की एक महिला स्क्वॉड्रन लीडर बेहद सूझबूझ और अद्भूत सतर्कता का परिचय देते हुए अपना कर्तव्य निभा रही थीं। उन्हीं के चौकन्नेपन से पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों का हमला नाकाम हुआ। उनके इस विशिष्ट कार्य के लिए भारतीय वायुसेना सम्मान देने की तैयारी में है।





मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह जांबाज महिला स्क्वॉड्रन लीडर इंडियन एयरफोर्स के पंजाब स्थित रडार कंट्रोल स्टेशन में तैनात है। 27 फरवरी को बेहद तनावपूर्ण हालात को संभालते हुए उन्होंने भारतीय लड़ाकू विमानों को अपडेट किया, लगातार निर्देश दिए और पाकिस्तान के नापाक इरादे को नाकाम किया।

खबर के मुताबिक भारतीय वायुसेना के रडार पर लगातार इस बात के इनपुट मिल रहे थे कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर अपने लड़ाकू विमान भेज रहा है। पाकिस्तान ने राजौरी के कलाल क्षेत्र में नियंत्रण रेखा को पार कर लिया था। एक सूत्र के मुताबिक- तब वायुसेना के रडार हब ने दो सुखोई और मिराज- 2000 को पीर पंजाल के दक्षिण और उत्तर में कॉम्बैट एयर पेट्रोल के लिए अलर्ट किया गया था। पाक के लड़ाकू विमानों की ज्यादा संख्या में आने पर रडार अपने 06 मिग- 21 को श्रीनगर एयरबेस बुलाया। पल पल की इन गतिविधियों में महिला स्क्वॉड्रन की केंद्रीय भूमिका रही।

 

 

Comments

Most Popular

To Top