Air Force

रूस से 48 MI-17 युद्धक हेलिकॉप्टर और खरीदेगा भारत

MI 17 V- 5 हेलिकॉप्टर

नई दिल्ली। भारत और रूस के बीच 48 एमआई-17 वी- 5 हेलिकॉप्टरों की खरीद पर बातचीत चल रही है और उम्मीद है कि इस साल के अंत तक समझौते पर दस्तखत हो जाएंगे। रूसी हथियारों के सप्लायर रोसोबोरोनएक्सपोर्ट के सीईओ अलेक्जेंडर मिखीव ने बताया कि भारत के पास मौजूदा समय में एमआई-8 और एमआई-17 फैमिली के 300 हेलिकॉप्टर हैं। भारत इनका इस्तेमाल सैनिकों की तैनाती, गश्त, तलाश, राहत, और मिलिट्री ट्रांसपोर्ट के लिए करता है।





मिखीव ने रूस के एयर शो के दौरान कहा कि इस साल के अंत होने तक इसकी डील हो जाएगी। पिछले साल रूस ने भारत को एक पुरानी डील के तहत 3 एमआई-17 वी- 5 हेलिकॉप्टर दिए थे। 2012-13 के दौरान ये डील हुई थी। हाई टेक्नोलॉजी से लैस इन चॉपरों का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है।

पाकिस्तान को MI- 171E हेलिकॉप्टर दे रहा है रूस 

इससे पहले खबर थी कि रूस ने पाकिस्तान को एमआई-171ई नॉन-कॉम्बेट हेलीकॉप्टर देने का फैसला किया है। हाल में पाकिस्तान को एक एमआई-8 दिया भी गया है।एम-171ई सैन्य कार्गो हेलीकॉप्टर एमआई-17 पहले से ही पाकिस्तानी सेना के पास हैं। इस हेलीकॉप्टर का ऑर्डर पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत ने दिया था।

इसका प्रयोग यात्री या माल ढोने, मेडिकल इमरजेंसी, राहत और बचाव अभियान में किया जाता है। रूसी कंपनी ने बलूचिस्तान के साथ हेलीकॉप्टर आपूर्ति का यह सौदा दिसंबर 2016 में किया था। कनवर्टिबल हेलिकॉप्टर एक ही जगह से सीधे उड़ भरने के साथ ही प्लेन की तरह हवाई पट्टी से भी उड़ान भर सकता है।

Comments

Most Popular

To Top