Air Force

वायुसेना का चेतक हेलिकॉप्टर क्रैश, दोनों पायलट बचे

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में आज वायु सेना का एक चेतक हेलिकॉप्टर हादसाग्रस्त हो गया। हालांकि, इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। हादसा उस समय हुआ जब हेलिकॉप्टर को लैंड कराने की कोशिश की लेकिन आखिर में हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया।

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में आज वायुसेना का एक चेतक हेलिकॉप्टर हादसाग्रस्त हो गया। हालांकि, इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। हादसा उस समय हुआ जब हेलिकॉप्टर को लैंड कराने की कोशिश की लेकिन आखिर में हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया।





हेलिकॉप्टर ने बमरौली एयर बेस से उड़ान भरी थी और ये उड़ान वायु सेना की रुटीन ट्रेनिंग का हिस्सा थी। जब यह उड़ान पर था इसी दौरान इंजन में गड़बड़ी के बाद पायलट ने हेलिकॉप्टर को लैंड कराने की कोशिश की लेकिन आखिर में हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हालांकि समय रहते दोनों पायलट अपने आप को इजेक्ट करने में सफल रहे।

घटनास्थल पर वायुसेना और पुलिस के अधिकारी

वायुसेना के प्रवक्ता के अनुसार यह हेलिकॉप्टर नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था और इलाहाबाद में बामरौली के निकट इसमे तकनीकी खराबी आने के बाद पायलट ने इसे उतारने की कोशिश की लेकिन उसे सफलता नहीं मिली और हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

चेतक को नहीं किया गया रिप्लेस

50 साल भी ज्यादा पुराने हो चुके चीता और चेतक को कामोव-226टी से लाइट युटीलिटी हेलिकॉप्टर से रिप्लेस किया जाना था। इसके लिए वर्ष 2014 में 6,000 करोड़ का बजट भी प्रस्तावित कर दिया गया लेकिन बाद में भ्रष्टाचार और तकनीकी खामियों के चलते इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। सेना आज भी नए हेलिकॉप्टरों का इंतजार कर रही है लेकिन उसे नहीं मिल पा रहा है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार सेना के विमानों की क्रैश होने की घटनाएं सामने आईं हैं। राजस्थान के बाड़मेर में कुछ महीने पहले ही भारतीय वायुसेना का एक मिग 21 लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है। मिग क्रैश होने के बाद विमान में सवार दोनों पायलटो ने पैराशूट से कूदकर अपनी जान बचाई थी। इतना ही नहीं उत्तराखंड के चमोली जिले में भी भारतीय वायु सेना का MI17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। क्रैश होते ही इस हेलिकॉप्टर में आग लग गई थी।

Comments

Most Popular

To Top