Air Force

…तो ऐसा है, लड़ाकू विमान F-16 का ‘ब्लॉक 70’

F-16 Block 70 fighter jet

नई दिल्ली। ‘F-16 ब्लॉक 70’ अन्य किसी भी लड़ाकू विमान के समान ही है। ‘F-16 ब्लॉक 70 विमान अपने युद्धक विमान अनुभव को साबित कर चुका है, और अब फोर्थ-फिफ्थ जेनरेशन एडवांस तकनीक के साथ आ रहा है। एडवांस रडार सिस्टम, एडवांस हथियार क्षमता और युद्धक्षेत्र अवेयरनेस के साथ ये विमान अपनी मजबूत, युद्ध-सिद्ध विरासत को आगे बढाते हुए भविष्य की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में अग्रसर है। एफ -16 का ‘ब्लॉक 70’ फाइटिंग फाल्कन की सबसे एडवांस और न्यू जेनरेशन है।





F-16 Block 70 fighter jet

F-16 Block 70 एक इंजन वाला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है

आधुनिक क्षमताएं 

एफ -16 ब्लॉक 70 में कई क्षमताओं को एडवांस किया गया है, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण विशेष रूप से एडवांस एलिकॉन स्कैन आरए (एईएसए) रडार है। ये नए एवियोनिक्स आर्किटेक्चर और स्ट्रक्चरल अपग्रेड वर्जन के साथ विमान की स्ट्रक्चरल लाइफ को बढाता है और पिछले एफ-16 विमानों से 50 प्रतिशत ज्यादा एडवांस है। ब्लॉक 70 सॉफ़्टवेयर उन सभी टेक्नालाजी के साथ विकसित और निर्मित किया गया है, जो पहले ब्लॉक एफ -16 में नहीं थे। विमान की संचालन क्षमताओं को एडवांस डाटा लिंक के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है। पॉड और टारगेट, हथियार क्षमता, सटीक जीपीएस नेविगेशन और जमीनी टकराव से बचाव कर सकने वाले ऑटोमेटिक सिस्टम (ऑटो जीसीएएस) से लैस है। इसकी नोइज रिडिक्शन फैसिलिटी 70 मील से 84 किलोमीटर तक बढ़ाई जा सकती है। विमान के नए कम्प्यूटरों का MMC मॉडल पहले से 30 फीसदी तेज है।

F-16 Block 70 fighter jet

हर मौसम के अनुकूल है  F-16 Block 70 की कार्यप्रणाली

एडवांस वेपन्स कैरियर

लॉकहीड मार्टिन को एफ -16 के साथ हथियार जोड़ने का तकरीबन 36 साल से ज्यादा का अनुभव है, जाहिर है कोई अन्य कंपनी इतना अनुभव नहीं रखती है। मुख्य रूप से अमेरिकी वायुसेना और कई अन्य एफ -16 विदेशी सैन्य बिक्री ग्राहकों के साथ लॉकहीड मार्टिन ने 3,300 से भी ज्यादा विमान प्रमाणित किए हैं और 180 तरह के हथियार और स्टोर डिजाइन जारी किए हैं। यही कारण है कि एफ -16 ब्लॉक 70 को हमेशा ही सबसे बहुमुखी फाइटर जेट बना देता है।

F-16 Block 70 fighter jet

मध्यम भार वाला यह विमान भारी हथियारों को लेकर उड़ने में सक्षम है

एडवांस एईएसए रडार से लैस

नोर्थरोप ग्रुमैन का एडवांस्ड एपीजी -83 एईएसए रडार विमान को परिस्थिति के अनुरूप, लचीलापन और अति शीघ्र कार्यप्रणाली अथवा हर मौसम में लक्ष्य-भेदने की क्षमता प्रदान करता है। एपीजी -83 के अंतर्गत टार्गेट एरिया का विस्तार पूर्वक डिजिटल मैप स्क्रीन पायलटों को मिलता है, जिसे वे ज़ूम करके देख सकते हैं। एपीजी -83 एफ -22 और एफ -35 एईएसए रडार सिस्टम के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ-साथ फिफ्थ जेनरेशन की रडार क्षमताएं भी एफ -16 को देता है। विमान की अधिकतम गति 1500 मील प्रति घंटा है।

F-16 Block 70 fighter jet

F-16 के Block 70 अवतार की गति अधिकतम 1,500 मील प्रति घंटा है

बढ़ाई गई है बैटलस्पेस अवेयरनेस

एफ -16 ब्लॉक 70 कॉन्फ़िगरेशन की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता है। इसका न्यू सेंटर पेडेस्टल डिस्प्ले (सीपीडी), एक फ्रेमलेस बबल केनोपी, जो बहुत ही बारीकी से 6 “x 8” हाई रिजोल्यूशन स्क्रीन पर पायलटों के महत्वपूर्ण सामरिक तस्वीर प्रदर्शित करता है। हाई रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले पायलटों को एईएसए का पूरा फायदा उठाने और पॉड डेटा को आसानी से टार्गेट करने में मदद करता है। नेब CPD पर पायलट्स रंगीन नक़्शे देख सकेंगे, जिससे हवाई स्थिति को बेहतरी से समझा जा सकेगा। सीपीडी में नाइट विजन इमेजिंग सिस्टम को भी शामिल किया गया है। विमान की सीटें 30 डिग्री पर मुड़ी हैं, जिससे पॉयलट को g-फोर्स का एहसास कम होता है।

F-16 Block 70 fighter jet

हाई रिजोल्यूशन डिस्प्ले पर पायलट दिन व रात के अंधेरे में भी में क्षेत्र का रंगीन नक्शा देख सकेंगे

ऑटो (जीसीएएस) सिस्टम

स्वचालित ग्राउंड टकराव से बचाव प्रणाली (ऑटो जीसीएएस) को घातक दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्य बनाया गया है विमान की ये प्रणाली 2014 में यू.एस. एयरफोर्स सर्विस में आने के बाद बाद से कम से कम चार एफ -16 पायलट और उनके विमान को घातक दुर्घटनाओं से बचा चुकी है। ऑटो जीसीएएस को ऐसी जगहों की घटनाओं को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो controlled flight into terrain (CFIT) नियंत्रित उड़ान क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। एफ -16 ऑटो जीसीएएस प्रणाली को वर्तमान में यू.एस. वायुसेना के एफ -16 बेड़े में जोड़ा जा रहा है और वायु सेना और लॉकहीड मार्टिन एफ -22 और एफ -35 के लिए भी इसी तरह का सिस्टम विकसित करने की योजना बना रही है।

F-16 Block 70 fighter jet

ये विमान अमेरिका बेस्ड विमानन निर्माता कंपनी जनरल डायनामिक लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित किया गया है

1974 में एफ -16 विमानों ने भरी थी पहली उड़ान

F-16 ब्लॉक 70 एक मल्टी रोल फाइटर सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट है, जो अमेरिका बेस्ड विमानन निर्माता कंपनी जनरल डायनामिक लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित है। इस विमान ने 1974 में पहली उड़ान भरी थी। 1978 को अधिकृत हुए इस सीरीज के ये विमान लगातार अपनी सेवाएं दे रहे हैं और इसके नए वर्जन लगातार निर्माण में है। F-16 को अमेरिकी एयर फोर्स मुख्य रूप से इस्तेमाल करती है। इसके अलावा दुनिया के 25 देश भी इसका उपयोग कर रहे हैं। लॉकहीड मार्टिन अभी तक तकरीबन साढ़े चार हजार विमान बना चुकी है, जो दुनिया भर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। एक एफ -16 विमान की वर्तमान कीमत 14.6 अमेरिकी डॉलर है।

अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमानों को दुनिया के सबसे विध्वंसक लड़ाकू विमानों में से गिना जाता है। खाड़ी युद्ध के दौरान एफ-16 विमानों की मौजूदगी से डरकर इराक एयरफोर्स के विमानों ने युद्धक्षेत्र में उड़ान भरने से ही मना कर दिया था। यही नहीं, लीबिया में सीमित हमलों, अफगानिस्तान युद्ध के समय भी यूएस आर्मी के एफ-16 अपना जौहर दिखा चुके हैं, वहीं इजरायली एयरफोर्स ने तमाम युद्धों में दुश्मन देशों के दांत खट्टे करने के लिए एफ-16 का उपयोग किया था।

Comments

Most Popular

To Top