Air Force

जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी ने दिलाया यूनिट को सम्मान

विंग कमांडर अभिनंदन

नई दिल्ली। शौर्य और पराक्रम के धनी विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की बहादुरी ने उनकी यूनिट की पहचान बदल दी है। 51वीं स्कॉवड्रन में तैनात सभी बायसन जेट्स के पायलट जी-सूट (वर्दी) पर ‘Falcon Slayer’ बैज लगा रहे हैं। अब इस यूनिट को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ के नाम से भी जाना जाएगा।





खबर के मुताबिक वायुसेना के 51वें स्कॉवड्रन के यूनिफार्म के सोल्डर बैज पर मिग- 21 बनाया गया है लाल रंग में F- 16 को गिरता हुआ दिखाया गया है। बैज के के ऊपर एमराम डॉजर लिखा है जबकि नीचे फॉल्कन स्लेयर्स लिखा है। इसका मतलब क्रमश: एमराम मिसाइलों को छकाने वाला और फॉल्कन को मार गिराने वाला है।

अधिकारियों ने बताया कि कोई भी स्कॉवड्रन अपनी उपलब्धियों और सफलता को दर्शाने वाले इस तरह के सोल्डर बैज ला सकता है। भारतीय वायुसेना आधिकारिक तौर पर इस तरह के बैज जारी नहीं करती।

जांबाज अभिनंदन मिग- 21 बायसन स्कॉवड्रन का हिस्सा थे। उन्होंने 27 फरवरी को पाकिस्तान के F- 16 विमान को मार गिराया था। पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को खदेड़ने के दौरान अभिनंदन एलओसी पार कर गए थे। पाक सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था। करीब 60 घंटे के बाद एक मार्च को उनकी वापसी हुई थी। अब उनकी जम्मू-कश्मीर से बाहर राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस में पोस्टिंग की गई है।

 

Comments

Most Popular

To Top