Air Force

AN- 32 क्रैश: मलबे के पास पहुंची वायुसेना की सर्च टीम, विमान में सवार 13 लोगों की मौत

AN-32 एयरक्राफ्ट
फाइल फोटो

ईटानगर। असम के जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरने के बाद लापता हुए भारतीय वायुसेना के एएन- 32 विमान के बाकी मलबे को ढूंढने के लिए आज फिर सर्च ऑपरेशन चलाया गया। भारतीय वायुसेना के तलाशी दल को अब तक AN- 32 में मौजूद 13 लोगों के बारे में कोई सुराग नहीं मिला है। इस विमान हादसे में मारे गए सभी लोगों के परिजनों को इसकी सूचना दे दी गई है।





इससे पहले विमान के मलबे तक पहुंचने के लिए बुधवार को एक 15 सदस्यीय जांच दल को हेलिड्रॉप किया गया था। इस दल में एयरपोर्ट, भारतीय सेना के जवान और पर्वतारोही दल शामिल थे। बचाव दल को विमान द्वारा मलबे के पास ले जाया गया और फिर घने जंगल के बीच हेलिड्रॉप किया गया। वायुसेना के गायब विमान AN- 32 का मलबा अरुणाचल के सियांग जिले में देखा गया था। दुर्घटना वाला क्षेत्र काफी ऊंचाई पर जंगलों के बीच स्थित है। ऐसे हालत में विमान के मलबे तक पहुंचना सबसे चुनौतीपूर्ण काम था।

गौरतलब है कि कुछ रिसर्चों के मुताबिक इस इलाके के आसमान में काफी ज्यादा टर्बुलेंस और सौ मील/घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा यहां की घाटियों के संपर्क में आने में ऐसी विकट स्थितियां बनाती है जहां विमान उड़ाना बहुत ज्यादा मुश्किल भरा हो जाता है। दूसरी तरफ घाटियां और घने जंगलों में घिरे हुए किसी विमान के मलबे को सर्च करने में महीनों भी लग जाते हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top